रामगढ़ में हर्षोल्लास से मनाया गया 78 वां स्वतंत्रता दिवस और उपलब्धियों का जश्न

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

78th Independence Day celebration: रामगढ़, 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला उपायुक्त चंदन कुमार ने सिद्दो-कान्हू मैदान में झंडोत्तोलन किया और सभी जिलेवासियों को शुभकामनाएं दीं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उपायुक्त ने अपने आवासीय कार्यालय में झंडोत्तोलन के बाद सिदो-कान्हू मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। इस अवसर पर उपायुक्त ने भारतीय इतिहास के स्वर्णिम दिन को याद करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी बलिदान की सराहना की।

जिले में विकास कार्यों की प्रगति

78th Independence Day celebration: उपायुक्त चंदन कुमार ने अपने संबोधन में बताया कि रामगढ़ जिले में कई महत्वपूर्ण विकास कार्य किए गए हैं। इस वर्ष जिले में विभिन्न नियुक्तियों की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की गई है, जिसमें 72 चौकीदारों की नियुक्ति शामिल है। इसके अलावा, आत्मा योजना के तहत विभिन्न पदों पर 67 नियुक्तियाँ की गई हैं। मनरेगा योजना के तहत 25,115 परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया है और बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत 1,168 एकड़ में बागवानी कार्य चल रहा है।

Allahabad High Court Vacancy 2024: आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री आवास योजनाओं की स्थिति

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 20,682 आवासों की स्वीकृति दी गई है, जिसमें 99.23% आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत भी 91% आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। अबुआ आवास योजना के तहत 4,236 आवासों की स्वीकृति दी गई है और वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 6,763 आवासों का लक्ष्य रखा गया है।

SSC CHSL Tier 1 Result 2024: जल्द जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक और डाउनलोड

शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उपलब्धियां

शिक्षा विभाग ने सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों के 93,080 बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान की हैं। साथ ही, जिले में 4 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शिक्षिकाओं की नियुक्ति की गई है और एक Virtual Reality Lab की स्थापना की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने सदर अस्पताल में 4 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर का निर्माण कराया है और 54 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की है।

भारत भारती विद्यालय उरीमारी में मना 78वां स्वतंत्रता दिवस, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और भाषणों से झलकी देशभक्ति की भावना

समाज कल्याण और आर्थिक सहायता योजनाएं

जिले में समाज कल्याण योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, और Sponsorship Scheme के तहत लाभार्थियों को सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त, श्रम विभाग द्वारा 2,58,582 मजदूरों का निबंधन किया गया है और मातृत्व प्रसुविधा योजना के तहत 44 कामगारों को लाभान्वित किया गया है।

उत्कृष्टता और सम्मान

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा बैंड प्रस्तुति दी गई, जिसे मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शैलेंद्र कुमार सिंह की मृत्यु पर उनकी पत्नी को शाल और 15 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई। साथ ही, स्वतंत्रता सेनानी रघुनाथ सिंह की आश्रित उषा सिंह को भी शॉल देकर सम्मानित किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रामगढ़ जिले में किए गए विकास कार्यों और सामाजिक योजनाओं की प्रगति को दर्शाते हुए उपायुक्त ने स्थानीय जनता को विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन समग्र विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने सभी को एकता और अखंडता बनाए रखने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *