Headlines

7th Pay Commission: धनतेरस से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानिए कितना बढ़ेगा DA

7th Pay Commission DA Hike
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली का त्योहार इस बार और खास होने जा रहा है। अक्टूबर के अंत में, 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है, जिससे लाखों कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। धनतेरस से पहले सरकार द्वारा इस फैसले से कर्मचारियों को तीन महीनों का एरियर भी मिलने की उम्मीद है।

महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की संभावना

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को इस समय 50% की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। हाल ही में AICPI इंडेक्स के आधार पर जुलाई 2024 के लिए DA में 3% की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 53% तक पहुंच जाएगा। इसका सीधा असर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी पर पड़ेगा।

EPFO Retirement Fund And Pension Forms: रिटायरमेंट फंड निकालने और पेंशन प्राप्त करने के लिए कौन-सा फॉर्म है जरूरी?

3% बढ़ने पर सैलरी में कितना इजाफा होगा?

DA Calculation: DA का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के हिसाब से होता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹56,900 है, तो 3% DA बढ़ने के बाद उन्हें ₹30,157 का महंगाई भत्ता मिलेगा। यह कैलकुलेशन इस प्रकार होगा:

56,900 x 53/100 = ₹30,157

सालाना आधार पर यह राशि ₹3,61,884 होगी। यह गणना अनुमानित है, क्योंकि महंगाई भत्ते की समीक्षा हर छह महीने में होती है। इसके अलावा, कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर भी दिया जाएगा।

Railway Employees PLB Calculation 2024: जानें कितना मिलेगा बोनस और कैसे जमा होगा पैसा

3 महीने का एरियर भी मिलेगा

DA Hike News: महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2024 से लागू होने की संभावना है, जिसका आधिकारिक ऐलान अक्टूबर के अंत तक हो सकता है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर भी मिलेगा। इससे पहले मार्च 2024 में भी महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी।

Diwali Muhurat Trading 2024: जानिए इस साल का दिवाली शुभ मुहूर्त ट्रेडिंग कब होगा, जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा

महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी से लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार के इस मौसम में वित्तीय राहत मिलने की संभावना है, जो उनके उत्सव को और खास बना देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *