Headlines

7th Pay Commission DA Hike: दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission News DA Hike
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों से पहले बड़ी खुशखबरी आई है। 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान जल्द होने वाला है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में भी जोरदार इजाफा होगा। इस फैसले से देशभर के करोड़ों कर्मचारी और पेंशनर उत्साहित हैं।

7th Pay Commission- DA Hike और वेतन में होगी बढ़ोतरी

DA Hike: केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते को 4% तक बढ़ा सकती है। इससे कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ होगा, जो 1 जुलाई 2024 से लागू होगा। इस फैसले से 49 लाख कर्मचारी और 69 लाख पेंशनरों को फायदा मिलेगा।

बड़ी खुशखबरी, धनवार रेलवे स्टेशन पर भी होगा अब गोड्डा-नई दिल्ली साप्ताहिक ट्रेन का ठहराव

16 अक्टूबर को होगा अहम फैसला

कर्मचारियों के लिए 16 अक्टूबर एक महत्वपूर्ण दिन हो सकता है, क्योंकि इसी दिन केंद्र सरकार की बैठक में महंगाई भत्ते में वृद्धि पर अंतिम मुहर लगने की उम्मीद है। अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है, तो कर्मचारियों और पेंशनरों के DA में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी। इससे उनका कुल DA 54% तक पहुंच जाएगा।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, एरियर का भी लाभ

7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ता

7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में हर साल दो बार बढ़ोतरी की जाती है—एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। इस बार भी जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ कर्मचारियों को मिल चुका है, और अब जुलाई 2024 से भी 3 से 4% की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana: झारखंड की महिलाओं के लिए खुशखबरी, मंईयां सम्मान राशि बढ़कर हुई 2500 रुपये

कितनी होगी बढ़ोतरी?

अगर महंगाई भत्ता 4% बढ़ता है, तो मौजूदा 50% से बढ़कर 54% हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 55,200 रुपए है, तो उसे अभी 27,600 रुपए का महंगाई भत्ता मिल रहा है। लेकिन DA में 4% वृद्धि के बाद यह बढ़कर 29,256 रुपए हो जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों के हाथ में हर महीने लगभग 30,000 रुपए DA के रूप में आएंगे।

Jharkhand Vidhansabha Chunav 2024: भाजपा ने तय किए प्रत्याशियों के नाम, जानें कब जारी होगी पहली सूची

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दिवाली बोनस की घोषणा

इसके अलावा, मोदी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए बोनस का भी ऐलान किया है। बोनस के साथ-साथ DA में बढ़ोतरी की खबर ने त्योहार की खुशियों को दोगुना कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *