Headlines

7th Pay Matrix New Table 2024: केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 50% की वृद्धि, CEA और अन्य भत्तों में 25% वृद्धि

7th pay matrix new table 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Matrix New Table 2024: केंद्र सरकार ने इस वर्ष की शुरुआत में अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) को 50% तक बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही प्रारंभिक बचपन शिक्षा भत्ता (Children Education Allowance – CEA) और छात्रावास भत्ता जैसी कुछ अन्य सब्सिडियों में भी स्वचालित रूप से 25% की वृद्धि की गई। महंगाई भत्ते में इस वृद्धि के बाद विभिन्न सरकारी विभागों से भत्तों के बारे में कई प्रश्न प्राप्त हुए। इन संदेहों को दूर करने के लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने एक स्पष्टिकरण जारी किया है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि का प्रभाव

7th Pay Matrix New Table 2024: DoPT द्वारा 25 अप्रैल को जारी कार्यालय ज्ञापन में बताया गया कि महंगाई भत्ते में 50% की वृद्धि के कारण CEA और छात्रावास भत्ते में स्वचालित रूप से 25% की वृद्धि की गई है। यह नियम सरकारी कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा से संबंधित भत्तों पर भी लागू होता है।

ज्ञापन के अनुसार, बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास भत्ते की सीमा को संशोधित किया गया है। अब CEA की प्रतिपूर्ति की राशि 2,812.5 रुपये प्रति माह होगी, जबकि छात्रावास भत्ता 8,437.5 रुपये प्रति माह तय किया गया है। यह राशि निर्धारित की गई है, चाहे सरकारी कर्मचारी द्वारा किए गए वास्तविक खर्च कुछ भी हों।

Aadhar Card: जानें घर बैठे कैसे पता करें कौन सा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है@Uidai.Gov.In

दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष प्रावधान

सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए प्रारंभिक बचपन शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति सामान्य दरों से दोगुनी कर दी गई है। अब इस भत्ते की राशि 5,625 रुपये प्रति माह होगी। इसी तरह, दिव्यांग महिलाओं के लिए विशेष बाल देखभाल भत्ता भी 3,750 रुपये प्रति माह तक बढ़ा दिया गया है। ये सभी संशोधन 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हैं, जब सरकार ने DA में 4% की वृद्धि की थी।

बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में सोहर महतो ने किया जनसंपर्क, जनता से सुनीं समस्याएं

डीए और बेसिक सैलरी का विलय?

DA Hike: महंगाई भत्ते को लेकर एक महत्वपूर्ण चर्चा यह भी है कि केंद्र सरकार DA को बेसिक वेतन में शामिल करने पर विचार कर सकती है। मार्च में 4% की वृद्धि के बाद DA अब 50% तक पहुंच चुका है, जिससे इस तरह के अटकलें और तेज हो गई हैं। हालांकि, सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया है।

BPSC 70th Exam: CTET की नई डेट से टकराई बीपीएससी 70वीं पीटी की संभावित तारीख

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में की गई इस वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिली है। CEA और छात्रावास भत्ते जैसी अन्य सब्सिडियों में भी स्वचालित 25% की वृद्धि के कारण कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा और देखभाल से जुड़े खर्चों में मदद मिलेगी। हालांकि, DA के बेसिक वेतन में विलय के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, इसलिए आगे की जानकारी का इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *