CTET Result: सीटीईटी का रिजल्ट जारी, पेपर -1 में आठ लाख 30000 क्वालीफाई, और पेपर-दो में 16 लाख 99000 क्वालीफाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET result declared: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का परिणाम घोषित कर दिया। बिहार के संदर्भ में, केवल पांच प्रतिशत उम्मीदवार ही सफल हो पाए हैं। परीक्षा परिणाम ने बिहार के अभ्यर्थियों की कठिनाइयों को उजागर किया है। सीटीईटी के परिणामों से बिहार में शिक्षक बनने की राह में अभ्यर्थियों के लिए चुनौतियाँ बढ़ गई हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का परिणाम बुधवार को सीबीएसई द्वारा जारी किया गया। बिहार से कुल पांच लाख अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे थे, जिनमें से केवल पांच प्रतिशत ही पास हुए। पेपर एक में डेढ़ लाख और पेपर दो में तीन लाख पचास हजार उम्मीदवार शामिल थे, जिनमें से पेपर एक में 20 हजार और पेपर दो में 35 हजार उत्तीर्ण हुए।

One Tree in The Name of Mother: कर्णपुरा महाविद्यालय में ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत हुआ पौधरोपण

सीटीईटी के अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ctet.nic.in पर देख सकते हैं और सीबीएसई डिजीलॉकर से अंक पत्र और क्वालिफाई प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई ने सभी अभ्यर्थियों के अंक पत्र और प्रमाण पत्र डिजीलॉकर में अपलोड कर दिए हैं। इस वर्ष सीटीईटी के पेपर एक में आठ लाख 30 हजार और पेपर दो में 16 लाख 99 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से पेपर एक में एक लाख 27 हजार और पेपर दो में दो लाख 39 हजार अभ्यर्थी पास हुए हैं। सीबीएसई साल में दो बार सीटीईटी का आयोजन करता है, एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। इस वर्ष की परीक्षा सात जुलाई को आयोजित की गई थी और 24 जुलाई को उत्तरकुंजी जारी की गई थी। सीटीईटी का आयोजन कक्षा एक से आठवीं तक के लिए होता है।

Jharkhand Dress code implemented: झारखंड में ऑटो और ई-रिक्शा चालकों के लिए ड्रेस कोड हुआ लागू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Direct Link

CTET Result – इन स्टेप्स करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
  • सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *