UP Police Bharti Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में घड़ी पहनने पर लगी पाबंदी, जानिए नए नियम और परीक्षा की तारीखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Bharti Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में इस बार कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। राज्य में 60 हजार कांस्टेबल पदों के लिए होने जा रही इस परीक्षा में भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए कई नए नियम लागू किए हैं। इन बदलावों का मुख्य उद्देश्य परीक्षा को और भी सुरक्षित और पारदर्शी बनाना है, ताकि पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचा जा सके।

UP Police Bharti Exam –घड़ी पहनने पर पाबंदी

इस बार अभ्यर्थियों को परीक्षा में किसी भी प्रकार की घड़ी पहनने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के हर कक्ष में समय देखने के लिए घड़ी लगाई जाएगी। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पिछली परीक्षाओं में तकनीकी घड़ियों का उपयोग कर नकल करने के मामले सामने आए थे।

UP Board Marksheet Correction: 10वीं और 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट में सुधार कैसे करें घर बैठे, जानें पूरी प्रक्रिया

पेपर लीक की घटनाओं से सबक

UP Police Bharti Exam: पिछली परीक्षा में पेपर लीक होने की घटनाओं से सबक लेते हुए इस बार यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। सरकारी या सिर्फ अनुदानित स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा, हर परीक्षा केंद्र पर एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी, जो परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी करेगा।

UP Police Bharti Exam की तारीखें और टाइमिंग

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25 और 30, 31 अगस्त को होगा। प्रत्येक दिन दो पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें हर पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। जन्माष्टमी की छुट्टी के चलते परीक्षा के बीच में एक अंतराल रखा गया है।

UPSC CSE Main Exam 2024: सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कैसे करें चेक

केंद्रों पर कड़ी निगरानी

UP Police Bharti Exam: इस बार प्रदेश के 67 जिलों में 1176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, और प्रत्येक केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी रहेगी। प्रत्येक कक्ष की लाइव फीड जिले के कंट्रोल रूम से होती हुई मास्टर कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी, जिससे परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

सोशल मीडिया पर नजर

भर्ती बोर्ड ने पेपर बेचने या सॉल्वर गैंग्स की जानकारी के लिए एक व्हाट्सएप नंबर 9454457951 और ईमेल आईडी satarkta.policeboard@gmail.com जारी की है। इसके माध्यम से अभ्यर्थी किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना दे सकते हैं, जिससे समय रहते कार्रवाई की जा सके।

UP Police Constable Syllabus and Exam Pattern 2024: सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता परीक्षण और तर्क के लिए विस्तृत गाइड

सरकारी कर्मचारियों की निगरानी

इस बार निजी स्कूलों और कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इसके पीछे का कारण यह है कि कई बार निजी संस्थानों के कर्मचारी पेपर लीक करने वाले गैंग्स से मिल जाते हैं। सरकारी कर्मचारियों की निगरानी में परीक्षा होने से इस प्रकार की घटनाओं पर लगाम लगाई जा सकेगी।

UP NEET Counselling: यूपी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत 20 अगस्त से, शेड्यूल जारी

नए प्रावधान और सजा

पिछली बार की तरह इस बार भी पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरती गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम में नए प्रावधान लागू किए हैं, जिसमें एक करोड़ रुपये का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा भी शामिल है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

इस बार की यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में किए गए बदलाव परीक्षा की सुरक्षा और पारदर्शिता को सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए आवश्यक कदम हैं। अभ्यर्थियों को इन नए नियमों का पालन करना होगा, ताकि परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके और योग्य उम्मीदवारों का चयन सही तरीके से हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *