राहुल गांधी की ऐतिहासिक उपस्थिति: 10 साल बाद लाल किले पर विपक्ष का नेता, पीएम मोदी ने किया भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष का ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rahul Gandhi at Red Fort: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने 15 अगस्त 2024 को लाल किले पर आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। यह पहली बार था जब नेता प्रतिपक्ष के किसी नेता ने इस ऐतिहासिक समारोह में हिस्सा लिया, क्योंकि पिछले 10 वर्षों से यह पद खाली था। राहुल गांधी की उपस्थिति ने इस समारोह को और भी महत्वपूर्ण बना दिया।

राहुल गांधी की उपस्थिति और उनका स्थान

राहुल गांधी इस अवसर पर पारंपरिक सफेद कुर्ते में नजर आए। लाल किले के रेड कार्पेट से गुजरते हुए वे पांचवी पंक्ति में अपनी सीट पर पहुंचे, जो उनके लिए रिजर्व की गई थी। उनके आसपास ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी बैठे थे, जिनमें भारतीय हॉकी टीम के सदस्य ललित उपाध्याय भी शामिल थे, जिन्होंने हाल ही में ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। राहुल गांधी की इस उपस्थिति ने समारोह में एक नया इतिहास रचा।

स्वतंत्रता दिवस 2024: झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने दुमका में किया ध्वजारोहण, वीर सपूतों को किया नमन

10 साल बाद विपक्ष के नेता की मौजूदगी

लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद 2014 से 2024 तक खाली रहा, क्योंकि उस अवधि के दौरान किसी भी विपक्षी दल के पास इस पद के लिए आवश्यक सांसद नहीं थे। लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की सीटों की संख्या 99 पहुंचने के बाद, 25 जून 2024 को राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति के बाद राहुल गांधी की लाल किले पर उपस्थिति ने समारोह को और भी विशेष बना दिया।

Rakshabandhan 2024: कैश या चॉकलेट नहीं, इस बार बहन को दें कुछ खास और यूजफुल गिफ्ट्स, जो उनके दिल को छू जाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी अपनी लड़ाई की प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारा हर देशवासी भ्रष्टाचार के दीमक से परेशान रहा है, इसलिए हमने व्यापक रूप से भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है।” उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन उनकी प्रतिष्ठा राष्ट्र से बड़ी नहीं हो सकती।

PM Kisan Yojana: जल्द ही मिल सकती है 18वीं किस्त, अगर की ये गलतियां तो लाभ से रह सकते हैं वंचित

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समारोह की ऐतिहासिकता और राष्ट्र के प्रति संकल्प

राहुल गांधी की उपस्थिति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन इस स्वतंत्रता दिवस समारोह को और भी यादगार बना गया। इस दिन ने न केवल देश की स्वतंत्रता की भावना को मजबूत किया, बल्कि भ्रष्टाचार के खिलाफ देश की प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *