बाइक और स्कूटर चलाते हैं तो जान लें, 1 सितंबर से लागू हो रहा ये नया ट्रैफिक नियम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New traffic Rules: विशाखापट्टनम में 1 सितंबर 2024 से एक नया ट्रैफिक नियम लागू होने जा रहा है, जिसके तहत टू-व्हीलर पर पीछे बैठने वाले सवारियों को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यह नियम हाईकोर्ट के आदेश के बाद लागू किया गया है, और इसका उद्देश्य सड़क हादसों को कम करना है।

नए नियम की जरूरत

विशाखापट्टनम में सड़क हादसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह नियम लागू किया गया है। सरकार ने महसूस किया कि टू-व्हीलर दुर्घटनाओं में पीछे बैठने वालों की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना आवश्यक है। विशाखापट्टनम पुलिस आयुक्त शंखब्रत बागची और जिला कलेक्टर हरेंधीरा प्रसाद ने इस नियम को लागू करने की घोषणा की।

RRB ALP Exam Date 2024: जाने कब होगी परीक्षा और कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

चालान और सजा

इस नियम का पालन न करने पर सख्त सजा का प्रावधान किया गया है। यदि कोई व्यक्ति हेलमेट नहीं पहनता है, तो उसका 1035 रुपये का चालान काटा जाएगा। इसके अलावा, नियम तोड़ने पर संबंधित व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है।

Amazon India की रक्षाबंधन सेल 2024: स्मार्टफोन्स और एसेसरीज पर जबरदस्त छूट!

हेलमेट की क्वालिटी पर ध्यान

विशाखापट्टनम पुलिस ने साफ किया है कि केवल ISI मार्क वाले हेलमेट ही मान्य होंगे। अगर कोई खराब क्वालिटी के हेलमेट का उपयोग करता है, तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। हेलमेट की गुणवत्ता सुनिश्चित करना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सड़क दुर्घटनाओं में सिर की चोटें अक्सर गंभीर होती हैं, और एक अच्छी गुणवत्ता वाला हेलमेट इनसे बचाव कर सकता है।

Mpox Virus: अफ्रीका में फैल रही संक्रामक बीमारी पर भारत की सतर्कता और रोकथाम के लिए उठाए गए कदम

हेलमेट पहनने की अहमियत


हेलमेट सिर्फ चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि आपकी और पीछे बैठने वाले की सुरक्षा के लिए जरूरी है। एक्सीडेंट के दौरान सिर में चोट लगने की संभावना सबसे ज्यादा होती है, और हेलमेट इस खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है। इसीलिए, हेलमेट पहनना न सिर्फ कानून का पालन है, बल्कि यह आपकी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

विशाखापट्टनम में लागू होने वाला यह नया ट्रैफिक नियम न केवल कानूनी रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आपकी और आपके प्रियजनों की सुरक्षा के लिए भी अत्यावश्यक है। हेलमेट पहनने के इस नियम का पालन करें और सड़क पर सुरक्षित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *