झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना: महिलाओं को फर्जी कॉल्स से सावधान रहने की अपील

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना ने लाखों महिलाओं के जीवन में सुधार लाने का काम किया है। लेकिन हाल ही में, इस योजना के तहत निबंधित महिलाओं को फर्जी कॉल्स के माध्यम से धोखाधड़ी का शिकार बनाने की घटनाएं सामने आई हैं। इस पर सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गंभीर चिंता व्यक्त की है और लाभार्थियों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

फर्जी कॉल्स के माध्यम से धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्हें कई शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि निबंधित महिलाओं के मोबाइल नंबर पर योजना से संबंधित कॉल आ रहे हैं। इन कॉल्स में उन्हें राशि हस्तांतरण के नाम पर धोखा देने का प्रयास किया जा रहा है। कॉल करने वाले व्यक्ति लाभार्थियों से बैंक खाते की जानकारी, OTP, और अन्य संवेदनशील जानकारियां मांगते हैं, जो पूरी तरह से फर्जी है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि झारखंड सरकार इस योजना के तहत किसी भी लाभार्थी को फोन कॉल के माध्यम से संपर्क नहीं कर रही है।

पतरातू प्रखंड में चहुंमुखी विकास, विधायक मद से 1.4 करोड़ रुपये की 47 योजनाएं स्वीकृत

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए महत्वपूर्ण सावधानियां

साइबर अपराध और ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आगाह किया है कि वे किसी भी अनजान कॉल, SMS, व्हाट्सएप मैसेज, या ईमेल से प्राप्त होने वाली जानकारी पर भरोसा न करें। विशेष रूप से जब बात बैंक खाते से संबंधित जानकारी की हो, तो इसे किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि इस प्रकार की फ्रॉड गतिविधियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सतर्कता बरतनी अत्यंत आवश्यक है।

21 अगस्त भारत बंद: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों का विरोध

झारखंड सरकार का सतर्कता संदेश

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्पष्ट रूप से कहा है कि झारखंड सरकार किसी भी योजना के तहत लाभार्थियों को फोन कॉल के माध्यम से कोई सूचना नहीं देती है। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि वे इस प्रकार के कॉल्स से खुद को सुरक्षित रखें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत सूचना दें। इसके अलावा, सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी की आवश्यकता होने पर सीधे संबंधित सरकारी कार्यालय या अधिकृत वेबसाइट से संपर्क करें।

जम्मू और कश्मीर: बारामूला में 4.9 की तीव्रता का भूकंप, कोई हानि की सूचना नहीं

महिलाएं कैसे कर सकती हैं अपनी सुरक्षा सुनिश्चित?

महिलाओं को चाहिए कि वे ऐसे कॉल्स से बचने के लिए कुछ सरल लेकिन प्रभावी सावधानियां बरतें। सबसे पहले, वे किसी भी कॉल या मैसेज पर प्रतिक्रिया देने से पहले उसकी सत्यता की पुष्टि करें। अगर कोई उनसे बैंक खाते की जानकारी या OTP मांगता है, तो तुरंत सतर्क हो जाएं और जानकारी साझा न करें। इसके अलावा, सरकार की ओर से कोई भी सूचना या धनराशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, जिसकी सूचना केवल बैंक द्वारा ही दी जाती है।

NEET PG 2024 Admit Card: डाउनलोड प्रक्रिया, महत्वपूर्ण निर्देश, और परीक्षा पैटर्न की संपूर्ण जानकारी

योजना के लाभार्थियों के लिए सरकारी दिशा-निर्देश

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभार्थियों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत कोई भी कॉल या मैसेज नहीं भेजा जाएगा, और यदि कोई इस प्रकार की गतिविधि में संलग्न पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लाभार्थियों को चाहिए कि वे केवल आधिकारिक चैनलों से प्राप्त सूचना पर ही विश्वास करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी तुरंत पुलिस या संबंधित अधिकारियों को दें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत निबंधित महिलाओं को फर्जी कॉल्स से सतर्क रहने की सख्त सलाह दी गई है। राज्य सरकार महिलाओं के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए महिलाओं को भी जागरूक और सतर्क रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *