UP Police Constable Exam 2024: 48 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में होंगे शामिल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिए खास बातें”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Constable Exam 2024: लखनऊ, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 की शुरुआत शुक्रवार से होने जा रही है। इस परीक्षा में 48 लाख 17 हजार से अधिक उम्मीदवार भाग लेंगे, और इसके लिए 33,200 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। योगी सरकार ने इस बार परीक्षा को सुचारू और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। राज्य सरकार की ओर से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मुफ्त बस सेवा भी उपलब्ध कराई गई है।

परीक्षा की प्रमुख तिथियां और केंद्रों की जानकारी

यूपी पुलिस में 60,244 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 23 अगस्त के अलावा 24 अगस्त, 25, 30, और 31 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा राज्य के 67 जिलों के 1,176 केंद्रों पर दो पाली में आयोजित होगी। परीक्षा को पारदर्शी बनाने और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

आजसू केंद्रीय कमेटी की बैठक में बेरोजगारी, जन जागरण और नवनिर्माण संकल्प यात्रा की विस्तृत रूपरेखा पर चर्चा

परीक्षा में विशेष प्रबंध

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हर परीक्षा कक्ष में एक वॉल क्लॉक का प्रबंध किया गया है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की नियमावली के अनुसार, उम्मीदवारों को घर से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने की अनुमति नहीं है।

Kerala University Third Semester Results 2024: जानिए कैसे देखें और डाउनलोड करें अपने एमए, बीए, और बीएससी के परिणाम

डीजी राजीव कृष्णन ने बताया कि रेलवे विभाग भी परीक्षा के लिए विशेष प्रबंध कर रहा है, और इसके बारे में जानकारी उनके ट्विटर हैंडल पर जारी की जाएगी। इसके साथ ही, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिन पर अब तक लगभग 12,000 कॉल्स आ चुकी हैं।

सुरक्षा और निगरानी के कड़े इंतजाम

परीक्षा के दौरान सुरक्षा के लिए 25,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 24 उम्मीदवारों पर एक सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध किया गया है, जिससे परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। इसके लिए लगभग 17,000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा, 2,300 मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है, जो प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका के सुरक्षित प्रबंधन का कार्य संभालेंगे।

डीजी राजीव कृष्णन ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से 20,500 संदिग्ध उम्मीदवारों की पहचान की गई है। इसके अलावा, 11 टेलीग्राम चैनलों का भी पता लगाया गया है, जो परीक्षा के पेपर बेचने का दावा कर रहे थे। ऐसे चैनलों के खिलाफ भर्ती बोर्ड ने मुकदमा भी दर्ज कराया है।

Namo Shetkari Yojana 4th Installment: किसानों के लिए ख़ुशी की खबर, इस दिन जारी हो रही है चौथी क़िस्त, जल्दी देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उम्मीदवारों के लिए निर्देश और सावधानियाँ

परीक्षा केंद्रों पर तीन लेवल की चेकिंग होगी। उम्मीदवारों से अनुरोध किया गया है कि वे एडमिट कार्ड के पीछे दिए गए निर्देशों का पालन करें। विशेष रूप से, तीन लाख ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने अपने फॉर्म में आधार कार्ड की जानकारी नहीं दी थी। उन्हें सुबह 7:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है ताकि उनके दस्तावेजों की ठीक से जांच की जा सके। अन्य सामान्य उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय सुबह 8:00 बजे से 9:30 बजे तक है। दूसरी पाली के उम्मीदवारों के लिए यह समय दोपहर 1:00 बजे से 2:30 बजे तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *