UP Police Constable Recruitment Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए आज 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की चुनौती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Constable Recruitment Exam 2024: आज, उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्रों पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है। इस परीक्षा में लगभग नौ लाख 60 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। फरवरी 2024 में आयोजित की गई इस परीक्षा को पर्चा लीक होने के कारण रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद अब पांच चरणों में पुनः इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा की सुरक्षा के लिए प्रदेश भर में 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भी मौजूद हैं।

संदिग्ध आधार कार्ड और कड़ी निगरानी

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2024: परीक्षा से पहले, डीजीपी प्रशांत कुमार और पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्ण ने परीक्षा सुरक्षा पर विस्तृत चर्चा की। अब तक की जांच में 20,000 से अधिक अभ्यर्थियों के आधार कार्ड संदिग्ध पाए गए हैं, जिसके चलते इन सभी की आईडी का सत्यापन परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। इसके लिए संबंधित परीक्षा केंद्रों के प्रभारी अधिकारियों और वहां तैनात अफसरों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

ICMAI CMA June 2024: इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा परिणाम की घोषणा आज

परीक्षा के नियम और अभ्यर्थियों के लिए निर्देश

UP Police Constable Recruitment Exam 2024: डीजी राजीव कृष्ण ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा समाप्त होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी या कर्मचारी परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं निकल सकेगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। संदिग्ध आधार कार्ड वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि समय पर उनका सत्यापन हो सके।

Indian Navy Civilian Exam 2024: एडमिट कार्ड और परीक्षा तिथि की जानकारी

परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेज

संदिग्ध आधार कार्ड वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अन्य आईडी जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासपोर्ट में से एक दस्तावेज साथ लाना अनिवार्य होगा। यह प्रक्रिया केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के लिए होगी जिनके प्रवेश पत्र पर ‘ई-केवाईसी परीक्षा केंद्र पर अपेक्षित’ लिखा होगा। जिनके प्रवेश पत्र पर ‘आधार प्रमाणित’ लिखा है, उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

UPSC NDA 2 Admit Card 2024: परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड और महत्वपूर्ण जानकारी

परीक्षा के दौरान क्या लेकर नहीं जा सकते अभ्यर्थी

परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कई वस्तुएं केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इनमें पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, स्केल, पेन ड्राइव, मोबाइल फोन, चाबी, कैमरा, घड़ी, ज्वैलरी, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खाने का सामान, सिगरेट, लाइटर, माचिस, और गुटखा शामिल हैं। केवल प्रवेश पत्र, पहचान पत्र, और पेन ले जाने की अनुमति दी गई है। अगर लॉकर की रसीद है, तो उसे भी केंद्र में ले जाने की अनुमति होगी।

हजारीबाग में स्वच्छता के नए युग की शुरुआत: सांसद मनीष जायसवाल ने 1.57 करोड़ की नाली निर्माण का किया शिलान्यास

हेल्पलाइन नंबर और अन्य सुविधाएं

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। अगर किसी अभ्यर्थी को किसी प्रकार की समस्या होती है, तो वे 8867786192 या 9773790762 पर संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने इस बार विशेष इंतजाम किए हैं। अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेजों को ध्यान से साथ ले जाना चाहिए और परीक्षा के दौरान दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *