Mukhyamantri Maiya Samman Yojana: सीएम ने हजारीबाग प्रमंडल के लाभुकों के खाते में भेजी धनराशि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana: हजारीबाग में आयोजित एक प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि झारखंड के लोगों की आमदनी में वृद्धि हो और यहां के नागरिक सुख और समृद्धि का जीवन जी सकें। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हजारीबाग, चतरा, कोडरमा और रामगढ़ जिलों के पंजीकृत लाभुकों के बैंक खातों में मंईयां सम्मान योजना के तहत DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से सम्मान राशि का हस्तांतरण किया। योजना की प्रथम किश्त के रूप में अब तक 1 अरब 39 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में बताया कि बीते 15 दिनों में राज्य की 46 लाख से अधिक महिलाओं को झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत कवर किया गया है। यह संख्या आने वाले समय में और बढ़ेगी। इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वे समाज में सम्मानजनक जीवन जी सकें। इसके अलावा, सरकार राज्य की बुजुर्ग महिलाओं को भी पेंशन दे रही है, जिससे राज्य के 36 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिल रहा है।

NEET UG 2024 काउंसलिंग राउंड 1: सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की जाँच करें और MBBS/BDS में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें

महिलाओं और बच्चियों के जीवन में सुधार का प्रयास

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड की आधी आबादी 2019 से लेकर अब तक सरकार के साथ खड़ी रही है। सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर उनके जीवन के अंतिम समय तक किसी न किसी योजना से लाभान्वित करने का संकल्प लिया है। इन योजनाओं का उद्देश्य महिलाओं और बच्चियों के जीवन को सुधारना और उन्हें समाज में बराबरी का स्थान दिलाना है। उन्होंने यह भी कहा कि आज सरकार गांव-गांव में अधिकारियों को भेजकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रही है।

SSC CHSL 2024 Tier 1 Result: जल्द घोषित होगी परिणाम तिथि, कटऑफ और मेरिट सूची डाउनलोड करें

राज्य के विकास में आ रही चुनौतियाँ और सरकार की योजनाएं

मुख्यमंत्री ने माना कि पिछले 20 वर्षों में झारखंड को काफी पीछे धकेल दिया गया था, लेकिन सरकार अब इसे आगे लाने की दिशा में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य को पुनः विकास की राह पर लाने में समय लगेगा, लेकिन सरकार ने इसके लिए कई योजनाओं को लागू किया है। बुजुर्गों, बच्चियों और महिलाओं के सम्मान के लिए शुरू की गई योजनाएं इसका एक प्रमुख हिस्सा हैं।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: हर महीने झारखंड राज्य की महिलाओं को मिलेगा 1000 रूपये, जल्दी भरे आवेदन फॉर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड के विकास में सरकार का विज़न

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन के अंत में झारखंड के विकास के लिए अपनी सरकार के विज़न को साझा किया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि झारखंड के हर नागरिक को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा मिले। इसके लिए सरकार विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू कर रही है, जो राज्य के समग्र विकास में योगदान देंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *