7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 18,000 रुपये तक बढ़ सकता है वेतन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए सितंबर का महीना बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इस दौरान उन्हें महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि के रूप में एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। सरकार किसी भी दिन DA में 3 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा कर सकती है, जिससे लगभग 1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। इस वृद्धि से कर्मचारियों के वेतन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी।

महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि

DA Hike: इस बार सरकार 3 प्रतिशत की DA वृद्धि करने जा रही है, जिससे यह बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में, कर्मचारियों को 50 प्रतिशत DA मिल रहा है। इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों का वेतन काफी बढ़ जाएगा, जिससे उन्हें अच्छा-खासा लाभ होगा।

GATE 2025 के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए आवेदन कैसे करें और परीक्षा का विवरण

उदाहरण के तौर पर, अगर किसी कर्मचारी का वेतन 40,000 रुपये है, तो 3 प्रतिशत DA के अनुसार मासिक वेतन में 1200 रुपये की वृद्धि होगी। सालाना आधार पर यह वृद्धि 14,400 रुपये होगी। अगर वेतन 50,000 रुपये है, तो 3 प्रतिशत DA के अनुसार मासिक वेतन में 1500 रुपये की वृद्धि होगी, जो सालाना 18,000 रुपये होगी।

7th Pay Commission: पे मैट्रिक्स से जानें, कैसे होती है सैलरी कैलकुलेशन, सातवें वेतन आयोग की महत्वपूर्ण जानकारी

18 महीनों के DA एरियर का भुगतान नहीं होगा

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 18 महीनों के DA एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा। यह खबर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ा झटका है। साथ ही, सरकार ने 8वें वेतन आयोग के गठन से भी इंकार कर दिया है। इससे कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी कोई वृद्धि नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

कर्मचारियों को उम्मीद थी कि सरकार 2024 में 8वें वेतन आयोग का गठन करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि एक बड़ी राहत साबित हो सकती है। इस निर्णय के बाद, कर्मचारियों के वेतन में अच्छी-खासी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *