IMD Alert: बिहार के 14 जिलों में तीन घंटे के दौरान बारिश और वज्रपात की संभावना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rain Alert: बिहार में मानसून के सक्रिय होने के साथ ही राज्य के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों के लिए राज्य के 14 जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना जताई है। इसके चलते संबंधित जिलों में सतर्क रहने की अपील की गई है। इस लेख में हम उन जिलों के बारे में जानेंगे जहां पर यह अलर्ट जारी किया गया है और मौसम विभाग की क्या सलाह है।

14 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

Weather Report: मौसम विभाग के पटना केंद्र द्वारा जारी तत्कालीन पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के 14 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में लखीसराय, भोजपुर, पूर्व चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गया, नवादा, जमुई, नालंदा, मुंगेर, दरभंगा, बांका, और पूर्णिया शामिल हैं। इन जिलों में अगले तीन घंटे के दौरान मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है। साथ ही, इन क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है।

पेरिस 2024 पैरालंपिक्स: भारत के दिग्गज खिलाड़ी जो इस बार नहीं होंगे शामिल

मुजफ्फरपुर में ऑरेंज अलर्ट: भारी बारिश की चेतावनी

weather Today: मुजफ्फरपुर जिले के कुछ भागों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां भारी बारिश के साथ आंधी और वज्रपात की संभावना है। विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन घंटों के दौरान इस क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। इस अलर्ट को ध्यान में रखते हुए जिले के निवासियों से सतर्क रहने की अपील की गई है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को सौंपा नियुक्ति पत्र

जिलाअलर्ट स्तरसंभावित घटनाएं
लखीसराययेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
भोजपुरयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
पूर्व चंपारणयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
सीतामढ़ीयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
शिवहरयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
गयायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
नवादायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
जमुईयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
नालंदायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
मुंगेरयेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
दरभंगायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
बांकायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
पूर्णियायेलो अलर्टबारिश और वज्रपात
मुजफ्फरपुरऑरेंज अलर्टभारी बारिश, आंधी, वज्रपात

मौसम विभाग की सावधानियां और अपील

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि इस दौरान वे विशेष सावधानी बरतें। यदि जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें। बाहर जाने की स्थिति में किसी पक्के मकान में शरण लें और बिजली के खंभों तथा पेड़ों से दूरी बनाए रखें। किसानों को भी सलाह दी गई है कि वे खेत में जाने से पहले मौसम के साफ होने का इंतजार करें।

राष्ट्रीय खेल दिवस पर रामगढ़ में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन, गांधी स्कूल ने दिखाया दम

निचले इलाकों में सतर्कता

बारिश के कारण निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए, इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पहले से सतर्क रहने और आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

इस समय बिहार के 14 जिलों में मौसम का अचानक बदलना चिंता का विषय है। इसलिए, मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट और सलाह का पालन करना बेहद जरूरी है। उम्मीद है कि सभी लोग इस अलर्ट को गंभीरता से लेंगे और सुरक्षित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *