18 महीने के DA Arrears पर वित्त मंत्रालय का अंतिम निर्णय, क्या केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बकाया?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

18 months DA Arrears: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 18 महीने के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया की उम्मीदें समाप्त हो गई हैं। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान रोके गए महंगाई भत्ते और राहत के वितरण की कोई संभावना नहीं है। यह बयान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी द्वारा मॉनसून सत्र के दौरान संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में दिया गया।

18 months DA Arrears की उम्मीदों पर पानी फिरा

वित्त मंत्रालय के फाइनल जवाब से 18 महीने के DA बकाया की उम्मीदों पर पूरी तरह से विराम लग गया है। राज्यसभा सांसद जावेद अली खान और रामजी लाल सुमन ने केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के DA बकाया की स्थिति पर सवाल उठाया था, जिसका जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री ने स्पष्ट किया कि इस बकाया को जारी करने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है।

झारखंड: राज्यकर्मियों के लिए 9% DA वृद्धि और अन्य महत्वपूर्ण फैसले

सांसदों के प्रश्न और वित्त मंत्रालय का जवाब

सांसदों ने वित्त मंत्रालय से पूछा था कि क्या सरकार कोविड-19 के दौरान रोके गए 18 महीने के महंगाई भत्ते और राहत को जारी करने पर विचार कर रही है। इसके जवाब में वित्त मंत्रालय ने बताया:

  • (क) क्या सरकार 18 महीने के DA/DR बकाया को जारी करने पर विचार कर रही है?
  • उत्तर: नहीं।
  • (ख) यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है?
  • उत्तर: प्रश्न नहीं उठता।
  • (ग) इसे जारी न करने के क्या कारण हैं, जबकि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी है?
  • उत्तर: कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सरकारी वित्त पर दबाव को कम करने हेतु यह निर्णय लिया गया था।

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कैसे बढ़ेगी आपकी सैलरी

  • (घ) वर्ष 2024 से अब तक इस संबंध में प्राप्त अभ्यावेदनों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा क्या है?
  • उत्तर: सरकारी कर्मचारियों के संघों, जैसे कि राष्ट्रीय संयुक्त परामर्शदात्री तंत्र परिषद (एनसीजेसीएम), द्वारा कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। वित्तीय विवशताओं के कारण इन बकाया को जारी करना व्यवहार्य नहीं माना गया।

बिजली बिल भरने वालों के लिए खुशखबरी, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, जानें कैसे मिलेगा फायदा

महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की उम्मीद

हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के DA Arrears पर निराशा का सामना करना पड़ा है, लेकिन उनके महंगाई भत्ते में जल्द ही 3% की वृद्धि की उम्मीद है। वर्तमान में उन्हें 50% महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो जुलाई 2024 से बढ़कर 53% हो जाएगा। इसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा, और इसका औपचारिक ऐलान सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

DA Arrears पर कोई राहत नहीं, लेकिन बढ़ेगा DA-वित्त मंत्रालय के जवाब ने स्पष्ट कर दिया है कि 18 महीने के DA Arrears की उम्मीदें खत्म हो गई हैं, क्योंकि महामारी के दौरान हुए वित्तीय संकट के कारण सरकार इस बकाया को जारी नहीं कर सकती। हालांकि, कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी एक राहत की बात है, जिससे उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होगी और महंगाई के प्रभाव से थोड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *