रामगढ़ में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, उपायुक्त ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़: केंद्र प्रायोजित पोषण अभियान के अंतर्गत, हर साल 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में, जिला समाहरणालय परिसर से रामगढ़ जिले में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत सोमवार को उपायुक्त चंदन कुमार ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह जागरूकता वाहन जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाकर महिलाओं, आमजनों और ग्रामीणों को पोषण के महत्व के बारे में जागरूक करेगा।

पोषण माह के उद्देश्यों की जागरूकता

उपायुक्त चंदन कुमार ने जागरूकता वाहन के माध्यम से जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पोषण माह का उद्देश्य महिलाओं, बच्चों और आम नागरिकों को सही पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती इंदु प्रभा से उपायुक्त ने पोषण माह के तहत 1 सितंबर से 30 सितंबर तक जिले में चलने वाली गतिविधियों की जानकारी ली और सुनिश्चित किया कि निर्धारित कैलेंडर के अनुसार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

रामगढ़: “जन शिकायत समाधान कार्यक्रम” का आयोजन, जानें पूरी जानकारी

पोषण माह के तहत चल रहे कार्यक्रम

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिले में कई गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। इनमें जागरूकता अभियान, पौष्टिक आहार की जानकारी, स्वास्थ्य जांच शिविर, और अन्य जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए ताकि पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके।

Bijli Bill Mafi Yojana Online Registration: जानें आवेदन प्रक्रिया और पात्रता की संपूर्ण जानकारी

कार्यक्रम का नामतिथिविवरण
जागरूकता अभियान1-30 सितंबरसुदूर क्षेत्रों में जागरूकता वाहन द्वारा
स्वास्थ्य जांच शिविर5-10 सितंबरविभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य जांच
पौष्टिक आहार संगोष्ठी15 सितंबरमहिलाओं और बच्चों के लिए
वृक्षारोपण कार्यक्रम18 सितंबरपर्यावरण संरक्षण के तहत

Maiya Samman Yojana 2nd Installment: जानें मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त की तारीख और महत्वपूर्ण जानकारी

वृक्षारोपण और जागरूकता शपथ

राष्ट्रीय पोषण माह और “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के अंतर्गत, उपायुक्त चंदन कुमार और उप विकास आयुक्त रॉबिन टोप्पों ने समाहरणालय परिसर में वृक्षारोपण किया। यह कदम पर्यावरण संरक्षण और पोषण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। साथ ही, जिला स्तरीय पदाधिकारियों और कर्मचारियों ने राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जागरूकता शपथ ली। यह शपथ लोगों को सही पोषण और स्वास्थ्य के लिए जागरूक रहने की प्रेरणा देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समापन

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत रामगढ़ जिले में किए जा रहे ये कार्यक्रम न केवल लोगों को सही पोषण के बारे में जागरूक करेंगे, बल्कि उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित भी करेंगे। जिला प्रशासन की यह पहल सराहनीय है और इसे व्यापक जनसमर्थन मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *