राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य, इस तारीख तक सत्यापन कराने की है समय सीमा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card: उत्तर प्रदेश के उरई जिले में राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। अब सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी) कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई राशन कार्ड धारक 5 सितंबर तक अपनी ई-केवाईसी नहीं कराता है, तो उन्हें राशन वितरण योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अभी तक जिले में केवल 40 प्रतिशत राशन कार्ड धारकों की ई-केवाईसी हो पाई है।

राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी कराने के निर्देश

जिले के पूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों को निर्देश दिए हैं कि वे 5 सितंबर से पहले अपनी ई-केवाईसी पूरी करा लें। विभाग का कहना है कि जो लोग इस निर्धारित समय सीमा तक ई-केवाईसी नहीं कराएंगे, उन्हें योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। कोटेदारों (राशन वितरकों) को भी यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारकों की ई-केवाईसी हो जाए।

रामगढ़ में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, उपायुक्त ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जिले में राशन कार्ड धारकों की स्थिति

वर्तमान में उरई जिले में कुल 267,361 पात्र गृहस्थी कार्डधारक और 37,766 अंत्योदय कार्डधारक हैं, जो कि खाद्यान्न योजना का लाभ ले रहे हैं। विभाग का कहना है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सभी राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी अनिवार्य है।

राशन कार्ड श्रेणीकुल संख्याई-केवाईसी की स्थिति
पात्र गृहस्थी267,36140% पूर्ण
अंत्योदय37,76640% पूर्ण

UP Weather: यूपी में मानसून की वापसी, भारी बारिश का अलर्ट और तापमान में गिरावट की संभावना

5 सितंबर तक कराना होगा सत्यापन

शासन स्तर से निर्देश मिलने के बाद विभाग ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को तेज कर दिया है। पूर्ति निरीक्षक अजीत कुमार यादव ने कहा है कि कोटेदारों के पास इस कार्य के लिए राशन कार्डधारकों की सूची है। जो लोग ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, उन्हें योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। शासन स्तर से इस संबंध में सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

Maiya Samman Yojana 2nd Installment: जानें मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त की तारीख और महत्वपूर्ण जानकारी

पंचायत स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम

ब्लॉक स्तर पर पंचायतों की खुली बैठकों में भी नियमों की जानकारी दी जा रही है। राशन कार्डधारकों में कोई अपात्र तो नहीं है, इसकी भी जांच कराई जा रही है और ऐसे अपात्रों की छंटनी की जाएगी। इसका उद्देश्य राशन वितरण प्रणाली को और अधिक पारदर्शी और सटीक बनाना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

उरई जिले में राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य कर दी गई है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि सभी लाभार्थियों का सही सत्यापन हो सके। इसलिए, सभी राशन कार्डधारकों को जल्द से जल्द अपनी ई-केवाईसी पूरी करने की सलाह दी जाती है ताकि वे योजना के लाभ से वंचित न रह जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *