बड़कागांव में “खेलो झारखंड 2024-25” के तहत तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बड़कागांव: झारखंड सरकार द्वारा संचालित ‘खेलो झारखंड 2024-25’ के अंतर्गत बड़कागांव में तीन दिवसीय प्रखंड स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बड़कागांव प्लस टू उच्च विद्यालय के प्रांगण में आयोजित इस प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रखंड विकास पदाधिकारी जितेंद्र कुमार मंडल के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधायक अंबा प्रसाद ने दीप प्रज्वलित कर और तीरंदाजी का प्रदर्शन कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की बात

अपने संबोधन में विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि बच्चे हमारे कल का भविष्य हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बच्चे न केवल पढ़ाई में बल्कि खेल-कूद में भी अपना करियर बना सकते हैं। उन्होंने इस आयोजन को बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, जानें कितना होगा वेतन में इजाफा

अंडर-14 वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शन

प्रतियोगिता के पहले दिन अंडर-14 बालक और बालिका वर्ग के लिए क्लास 1 से लेकर क्लास 9 तक के बच्चे भाग ले रहे थे। विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया:

  • 100 मीटर दौड़ (बालिका वर्ग): निधि कुमारी, शिवाडीह – प्रथम स्थान
  • 200 मीटर दौड़ (बालिका वर्ग): आशा मिर्धा, कस्तूरबा विद्यालय – प्रथम स्थान
  • 400 मीटर दौड़ (बालिका वर्ग): सोमिया रानी, विश्रामपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय – प्रथम स्थान
  • 600 मीटर दौड़ (बालिका वर्ग): प्रिया कुमारी, कस्तूरबा विद्यालय – प्रथम स्थान
  • 600 मीटर दौड़ (बालक वर्ग): कृष्ण कुमार, विश्रामपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय – प्रथम स्थान

भुरकुंडा: काली मंदिर प्रांगण में शेड निर्माण को लेकर बैठक, फंड रुकवाने पर नाराजगी

पुरस्कार वितरण और सम्मान समारोह

प्रथम दिन के खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को विधायक अंबा प्रसाद और अन्य उपस्थित अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। बच्चों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया गया और उन्हें आगे भी अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रेरित किया गया।

DA Hike: कर्मचारियों के लिए DA हाइक का इंतजार, दिवाली तक मिल सकता है भुगतान

आगामी खेलों का आयोजन

प्रतियोगिता के दूसरे दिन (मंगलवार) अंडर-17 वर्ग में कक्षा 10वीं के बच्चे अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। वहीं, प्रतियोगिता के अंतिम दिन (बुधवार) अंडर-19 वर्ग में कक्षा 11वीं और 12वीं के बच्चे भाग लेंगे। इन खेलों में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, ऊंची कूद, लंबी कूद, गोला फेक, भाला फेंक, चक्का फेक, तीरंदाजी, और फुटबॉल जैसी विभिन्न स्पर्धाएं शामिल हैं।

7TH Pay Commission के तहत सितंबर 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA में 3-4% की बढ़ोतरी, जानें कब होगी घोषणा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खेलों के माध्यम से समग्र विकास

इस तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ उनके खेल कौशल को भी निखारना है। खेलों के माध्यम से बच्चों में अनुशासन, टीम वर्क, और नेतृत्व के गुणों का विकास होता है, जो उनके समग्र व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होते हैं। इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है और वे अपने लक्ष्य की दिशा में बेहतर तरीके से आगे बढ़ पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *