SSC JE 2024: पेपर 2 की तारीख घोषित, बढ़ी पदों की संख्या, जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (JE) पेपर 2 परीक्षा 2024 की तारीख घोषित कर दी है। आयोग ने जानकारी दी है कि सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर पदों के लिए SSC JE पेपर 2 परीक्षा 6 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा केवल उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने पहले SSC JE पेपर 1 परीक्षा उत्तीर्ण की है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर परीक्षा से संबंधित नोटिस पढ़ सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या में वृद्धि

SSC JE 2024 Paper 2 Exam Date Released: आयोग ने जूनियर इंजीनियर की भर्ती के पदों की संख्या में वृद्धि की है। पहले SSC ने 968 पदों पर भर्ती निकाली थी, जिसे बढ़ाकर अब 1,765 कर दिया गया है। ये पद सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए हैं, जिससे अधिक उम्मीदवारों को अवसर प्राप्त होगा।

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी हार, बांग्लादेश की 2-0 की क्लीन स्वीप के बाद PAK टीम की जबरदस्त ट्रोलिंग

परीक्षा पैटर्न

SSC JE 2024 पेपर 2 परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQs) होंगे। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे, जो सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्ट्रीम से संबंधित होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी, जिसमें उम्मीदवारों को पूरी तैयारी के साथ शामिल होना होगा।

IC 814 सीरीज़ पर नेटफ्लिक्स और केंद्र की बैठक, राष्ट्र की भावनाओं के अनुसार होगा कंटेंट

चयन प्रक्रिया

SSC JE 2024 की चयन प्रक्रिया में पेपर 1, पेपर 2 और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड शामिल हैं। SSC JE पेपर 1 की परीक्षा 5, 6 और 7 जून 2024 को आयोजित की गई थी, और इसके परिणाम 20 अगस्त को घोषित किए गए। कुल 16,223 उम्मीदवार पेपर 1 में उत्तीर्ण हुए हैं, जिनमें से 11,765 सिविल इंजीनियरिंग और 4,458 इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग पदों के लिए पात्र हैं।

Passport Seva Portal Restored, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महत्वपूर्ण सूचना

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी अपडेट्स और अधिसूचनाओं की जांच करते रहें। यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, और उन्हें पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में शामिल होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *