7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए वृद्धि में कितना इंतजार और कितना लाभ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission News DA Hike Update: केंद्र सरकार आमतौर पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में साल में दो बार वृद्धि करती है, जनवरी और जुलाई में। घोषणाएं आमतौर पर मार्च और अक्टूबर की शुरुआत में की जाती हैं। इस वर्ष, केंद्रीय कर्मचारियों को डीए वृद्धि की घोषणा के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है, लेकिन यह संभावना कम दिख रही है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख के करीब डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है ताकि राजनीतिक लाभ मिल सके। हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होना है।

पिछले वर्षों की रुझान और संभावित तिथियां

7th Pay Commission News DA Hike Update: अगर पिछले कुछ वर्षों के रुझानों पर नजर डालें, तो डीए वृद्धि की घोषणा आमतौर पर हर साल दिवाली के एक हफ्ते या पखवाड़े पहले की जाती है। हालांकि, इस बार चुनावों के कारण यह घोषणा थोड़ी पहले हो सकती है। केंद्र सरकार सितंबर के अंतिम सप्ताह में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है। इस वृद्धि से 1 करोड़ से अधिक सेवा कर रहे कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने महंगाई भत्ते या महंगाई राहत में 4% तक की वृद्धि देख सकते हैं।

JSSC Mahila Supervisor Exam: महिला पर्यवेक्षिका की परीक्षा 8 सितंबर को, आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड@jssc.nic.in

यदि राज्य विधानसभा चुनावों की तिथियां अक्टूबर की शुरुआत के लिए निर्धारित नहीं होतीं, तो डीए वृद्धि की घोषणा अक्टूबर में की जाती, संभवतः दूसरे सप्ताह में। ऐतिहासिक रूप से, केंद्र ने दीवाली के आसपास डीए वृद्धि की घोषणाएं की हैं, जबकि जनवरी चक्र की वृद्धि अक्सर मार्च में होली के आसपास की जाती है।

डीए एरियर्स की उम्मीद कब?

यदि डीए वृद्धि की घोषणा सितंबर के अंत तक की जाती है, तो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर माह की वेतन/पेंशन में वृद्धि लागू होने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को तीन महीने के एरियर्स, यानी जुलाई से सितंबर तक के एरियर्स मिलेंगे।

SSC JE 2024: पेपर 2 की तारीख घोषित, बढ़ी पदों की संख्या, जानें पूरी जानकारी

मासिक वृद्धिएरियर्स की गणना
3% वृद्धि की संभावनाजुलाई से सितंबर तक
संभावित घोषणासितंबर के अंत तक
लागू होनाअक्टूबर वेतन/पेंशन में

जुलाई-दिसंबर 2024 की अवधि के लिए डीए वृद्धि

यह उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में कम से कम 3% की वृद्धि होगी। डीए की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर की जाती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा मूल्य परिवर्तन को ट्रैक करता है।

Assam ADRE Admit Card 2024 released at site.sebaonline.org, direct link here

डीए की गणना कैसे की जाती है?

पहले डीए वृद्धि की गणना 2001 के आधार वर्ष के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर की जाती थी। हालांकि, सरकार ने सितंबर 2020 से डीए की गणना के लिए आधार वर्ष 2016 के नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को बदल दिया है।

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, जानें कितना होगा वेतन में इजाफा

डीए गणना का सूत्र:

DA=(261.4CPI-IW (आधार 2016=100) का 12 महीनों का औसत×2.88−261.4​)×100

दिसंबर 2023 से जून 2024 के बीच, CPI-IW 2.6 अंकों की वृद्धि के साथ 138.8 से 141.4 तक बढ़ गया है। नतीजतन, डीए वृद्धि का प्रतिशत 50.28% से बढ़कर 53.36% होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए वृद्धि के लिए अभी कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन यह घोषणा संभवतः सितंबर के अंत में होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह घोषणा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *