NEET PG 2024: जानें कैसे देखें 50% ऑल इंडिया कोटा की मेरिट लिस्ट और क्या हैं कट-ऑफ प्रतिशत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NEET PG 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (NBE) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET PG 2024) की ऑल इंडिया 50% कोटा एमडी/एमएस/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और पोस्ट एमबीबीएस डीएनबी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए मेरिट सूची जारी कर दी है। उम्मीदवार अपनी मेरिट लिस्ट NBE की आधिकारिक वेबसाइट www.natboard.edu.in या NEET-PG वेबसाइट nbe.edu.in से देख सकते हैं। इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

स्कोरकार्ड और काउंसलिंग की जानकारी

NEET PG 2024 Merit List: अभी ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए योग्य उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड जारी नहीं किया गया है। इसे 10 सितंबर को NEET-PG वेबसाइट https://nbe.edu.in पर उपलब्ध कराया जाएगा, जहां से उम्मीदवार इसे देख और डाउनलोड कर सकते हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी और महत्वपूर्ण तिथियां भी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की जाएंगी।

YouTube पर वीडियो देखने के साथ-साथ कर सकते हैं मोटी कमाई अगर नहीं है पता तो यहां से लें पूरी जानकारी

ऑल इंडिया 50% कोटा के लिए कट-ऑफ प्रतिशत

NEET PG 2024 Merit List: नीट पीजी 2024 के ऑल इंडिया 50% कोटा एमडी/एमएस/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों/पोस्ट एमबीबीएस डीएनबी/डायरेक्ट 6 साल के डीआरएनबी पाठ्यक्रम और एनबीईएमएस डिप्लोमा पाठ्यक्रम (2024-25 प्रवेश सत्र) के लिए कट-ऑफ प्रतिशत निम्नलिखित हैं:

श्रेणीन्यूनतम योग्यता/मानदंड
सामान्य/ईडब्ल्यूएस50वां परसेंटाइल
जनरल-पीडब्ल्यूबीडी45वां परसेंटाइल
एससी/एसटी/ओबीसी40वां परसेंटाइल
(एससी/एसटी/ओबीसी के PwBD सहित)

IBPS RRB PO Result 2024: रिजल्ट से पहले SMS प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी अपडेट और रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

NEET PG 2024 के उम्मीदवार, जिनका स्कोर कट-ऑफ प्रतिशत के बराबर या उससे अधिक है, वे अपनी-अपनी कैटेगरी में ऑल इंडिया काउंसलिंग में भाग लेने के लिए योग्य हैं।

NEET PG 2024 के परिणाम और टॉपर्स

नीट पीजी 2024 के नतीजे अगस्त में जारी किए गए थे। इस परीक्षा में इंजीनियरिंग परिवार से आने वाले डॉ. वैभव गर्ग ने 100 पर्सेंटाइल के साथ अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम रैंक हासिल की थी, जिससे उन्होंने इस साल के सबसे कठिन प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया।

Maiya Samman Yojana: अगर आपके खाते में नहीं आया है मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के 1000रु, तो बस करें ये काम मिल जायेगा

काउंसलिंग प्रक्रिया में भागीदारी

नीट पीजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को अपनी कट-ऑफ स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त करना आवश्यक है। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को विभिन्न एमडी, एमएस, और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विभिन्न विकल्पों का चयन करना होगा।

इस काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत सीटों का आवंटन मेरिट और उम्मीदवार की पसंद के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी पहले से कर लें, ताकि काउंसलिंग के दौरान कोई असुविधा न हो।

Direct Link- natboard.edu.in/viewNotice.php?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Direct Link –नीट-पीजी 2024 Result Notice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *