मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बोकारो एवं रामगढ़ 753 करोड़ 44 लाख रुपए की 733 योजनाओं का तोहफा 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बोकारो: झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड स्थित ललपनिया फुटबॉल मैदान में “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गांव-गांव तक पहुंच रही है और आपकी समस्याओं के समाधान के लिए आपके दरवाजे पर पूरा सरकारी तंत्र मौजूद है। उन्होंने जनता से राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

753 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान बोकारो और रामगढ़ जिले के लिए कुल 753 करोड़ 44 लाख रुपये की 733 योजनाओं का तोहफा दिया। इसमें रामगढ़ जिले में 40872.20 लाख रुपये की 431 योजनाओं और बोकारो जिले में 52594.26 लाख रुपये की 302 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही, दोनों जिलों के लाभुकों को लगभग 342 करोड़ 90 लाख रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया।

हफुवा में झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा की पंचायत कमेटी का गठन, नए सदस्यों की सूची और विचारधारा

मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना का ऐतिहासिक निर्णय

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना की चर्चा की, जिसे सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए लागू किया है। इस योजना के तहत, 18 से 50 वर्ष की लगभग 48 लाख महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली किस्त जारी हो चुकी है और करम पर्व की पूर्व संध्या पर दूसरी किस्त की राशि हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पतरातू प्रखंड के पालू पंचायत में कांग्रेस का मिलन समारोह, सैकड़ों महिलाओं ने पार्टी की सदस्यता ली

पेंशन योजना, बिजली बिल माफी और अन्य लाभ

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य में अब कोई भी बुजुर्ग पेंशन से वंचित नहीं रहेगा। जैसे ही कोई व्यक्ति पेंशन के लिए योग्य होता है, उसे इसका लाभ तुरंत मिलना शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार 200 यूनिट बिजली मुफ्त दे रही है और बकाया बिजली बिल माफ करने का भी निर्णय लिया गया है, जिससे लाखों उपभोक्ताओं को फायदा हो रहा है।

रामगढ़ में करमा महोत्सव की पूर्व संध्या पर डिवाइन ओंकार मिशन में झूमर नृत्य का रंगारंग आयोजन

योजना का नामलाभार्थियों की संख्यालाभ
मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना48 लाख महिलाएं₹12,000 वार्षिक सम्मान राशि
सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना10 लाख से अधिक बच्चियांशिक्षा और विकास के लिए सहयोग
गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजनासभी पात्र विद्यार्थी₹15 लाख तक का शिक्षा लोन बिना गारंटी के
मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजनास्वरोजगार के इच्छुक₹25 लाख तक की राशि

शिक्षा और स्वरोजगार पर विशेष जोर

मुख्यमंत्री ने बताया कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत अब तक 10 लाख से अधिक बच्चियों को जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा, डॉक्टर, इंजीनियर और अफसर बनने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 15 लाख रुपये तक का शिक्षा लोन बिना किसी गारंटी के दिया जा रहा है। सरकार विदेशों में शिक्षा के लिए भी संपूर्ण खर्च वहन कर रही है। स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 25 लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

SBI Mutual Fund SIP: ₹5000 के मासिक निवेश से कमाएं 13,93,286 रुपये, सिर्फ 10 साल में

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति

इस कार्यक्रम में कई विशिष्ट अतिथियों ने भी शिरकत की, जिनमें मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री इरफान अंसारी, मंत्री बेबी देवी, विधायक लंबोदर महतो, विधायक कुमार जयमंगल सिंह, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र महतो, झारखंड राज्य समन्वय समिति के सदस्य फागु बेसरा, पूर्व विधायक ममता देवी, जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता देवी, आईजी कोयला प्रक्षेत्र डॉ. एस माइकल राज, डीआईजी सुरेंद्र कुमार झा और रामगढ़ एवं बोकारो जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक समेत अन्य जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल थे।

CSIR UGC NET 2024 Result कैसे डाउनलोड करें, स्टेप-बाय-स्टेप गाइड और महत्वपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड के विकास के लिए मुख्यमंत्री का वादा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने भाषण के अंत में कहा कि उनकी सरकार राज्य के हर नागरिक की भलाई के लिए हर संभव कदम उठाएगी और झारखंड को एक विकसित और समृद्ध राज्य बनाने की दिशा में निरंतर काम करती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *