UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, अब 20 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) द्वारा कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया गया है। अब छात्र 20 सितंबर, 2024 तक 100 रुपये के विलंब शुल्क के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह निर्णय उन छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो किसी कारणवश समय पर अपना आवेदन जमा नहीं कर पाए थे। इस संशोधित तिथि के साथ छात्रों को एक और मौका मिला है, जिससे वे अपनी पढ़ाई के महत्वपूर्ण चरण के लिए तैयारी कर सकें।

UP Board Exam: विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 31 अगस्त, 2024 की अंतिम तिथि के बाद सभी संस्थागत और व्यक्तिगत छात्रों के लिए आवेदन तिथि को बढ़ाकर 20 सितंबर कर दिया है। इसके लिए प्रत्येक छात्र को 100 रुपये का विलम्ब शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा किया जा सकता है। परिषद द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि वे छात्रों के आवेदन पत्र समय पर ऑनलाइन अपलोड करें ताकि परीक्षा की तैयारियों में कोई समस्या न आए।

SIP for Home Loan: 50 लाख रुपये के लोन पर स्मार्ट इन्वेस्टमेंट कैसे करें?

छात्रों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है कि वे अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकें। कई बार छात्रों से आवेदन प्रक्रिया में देरी हो जाती है, जिसके कारण वे परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह जाते हैं। इस कदम से ऐसे सभी छात्रों को एक और अवसर प्रदान किया गया है।

अंतिम सूची अपलोड की प्रक्रिया

बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी कि 20 सितंबर के बाद प्राप्त आवेदनों को 25 सितंबर, 2024 तक ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद, छात्रों के शैक्षिक विवरण की सत्यापन प्रक्रिया 26 सितंबर तक पूरी होगी। इस सत्यापन के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि को दूर करने का अवसर प्रधानाचार्यों को 1 अक्टूबर, 2024 तक दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को झारखंड के जमशेदपुर दौरे पर, विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

यहां नीचे एक सारणी में महत्वपूर्ण तिथियों और प्रक्रियाओं को दर्शाया गया है:

तिथिप्रक्रिया
31 अगस्त, 2024आवेदन की अंतिम तिथि (विलंब शुल्क के बिना)
20 सितंबर, 2024आवेदन की नई अंतिम तिथि (₹100 विलंब शुल्क के साथ)
25 सितंबर, 2024शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर अपलोड की अंतिम तिथि
26 सितंबर, 2024छात्रों के विवरण का सत्यापन
1 अक्टूबर, 2024ऑनलाइन सुधार प्रक्रिया की अंतिम तिथि
10 अक्टूबर, 2024अंतिम सूची अपलोड

जेल से बाहर आए केजरीवाल बोले, ‘100 गुना ज्यादा हौसले के साथ लौटा हूं’, जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले की शर्तें

परीक्षा आवेदन की तिथियों में संशोधन

यूपी बोर्ड ने इस वर्ष छात्रों के आवेदन की तिथियों में संशोधन करके छात्रों और स्कूल प्रशासन को राहत प्रदान की है। यह निर्णय शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर लिया गया है ताकि वे बिना किसी दबाव के परीक्षा की तैयारी कर सकें।

साथ ही, जिन छात्रों ने 31 अगस्त तक आवेदन नहीं किया था, उनके लिए 20 सितंबर तक का समय दिया गया है। विलम्ब शुल्क जमा करने के बाद छात्रों को अपने आवेदन पत्र की स्थिति को जल्द से जल्द सुनिश्चित करना होगा, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके।

Good News for Central Government Employees: पेंशन प्रक्रिया में नहीं होगी देरी, मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

कैसे करें आवेदन?

विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल और सुलभ बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने एक ऑनलाइन प्रणाली बनाई है। छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने विवरणों को सत्यापित कर सकते हैं और प्रधानाचार्य के माध्यम से अपना आवेदन पत्र अपलोड करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया छात्रों के लिए सुविधाजनक है और उन्हें समय पर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करने का अवसर प्रदान करती है।

छात्रों के आवेदन ऑनलाइन जमा होने के बाद स्कूल प्रशासन द्वारा उसकी जांच की जाएगी और किसी भी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर उसे सही करने का अवसर दिया जाएगा। बोर्ड ने इस बात पर जोर दिया है कि सभी प्रधानाचार्य इस प्रक्रिया को समय पर पूरा करें ताकि परीक्षा से संबंधित कार्य बिना किसी बाधा के सम्पन्न हो सकें।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बोकारो एवं रामगढ़ 753 करोड़ 44 लाख रुपए की 733 योजनाओं का तोहफा 

यूपी बोर्ड की सलाह

यूपी बोर्ड ने सभी छात्रों और विद्यालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि वे निर्धारित तिथियों के भीतर अपनी प्रक्रियाओं को पूरा करें। विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन करने वाले छात्रों को समय पर अपने विवरणों की जांच और पुष्टि करानी चाहिए ताकि कोई त्रुटि ना रहे। परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए, छात्र और विद्यालय परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं या संबंधित अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ने से छात्रों को राहत मिली है। वे अब 20 सितंबर, 2024 तक विलंब शुल्क के साथ अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यह कदम यूपी बोर्ड के छात्रों को अपना भविष्य सुरक्षित करने और उनकी परीक्षा की तैयारी को सुदृढ़ करने का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधिकारिक जानकारी के लिए क्लिक करें or Uttar Pradesh Results

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *