Eid Milad Un Nabi 2024: आइए जानते हैं कि इस साल ईद-ए-मिलाद-उन-नबी किस दिन मनाई जाएगी? सही तारीख और महत्व

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Eid Milad Un Nabi 2024: इस्लाम धर्म के मानने वालों के लिए ईद-ए-मिलाद-उन-नबी एक बेहद महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे रबीउल अव्वल महीने की 12 तारीख को मनाया जाता है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष, ईद-ए-मिलाद-उन-नबी 16 सितंबर 2024 (सोमवार) को मनाई जाएगी।

Eid Milad Un Nabi का महत्व

पैगंबर मोहम्मद साहब इस्लाम धर्म के संस्थापक और अल्लाह के दूत माने जाते हैं। उनका जन्म मक्का में हुआ था और इस्लाम धर्म के प्रति उनका योगदान अमूल्य है। माना जाता है कि मोहम्मद साहब का जीवन समाज में फैली बुराइयों को समाप्त करने और इंसानियत का संदेश फैलाने के लिए समर्पित था। उन्होंने जीवनभर लोगों को इस्लाम का संदेश दिया और अल्लाह के बताए मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी।

7th CPC Salary & DR Calculator: जनवरी 2024 से अपडेटेड डीए, टीए और एचआरए के साथ अपने वेतन की करें सटीक गणना

पैगंबर मोहम्मद का जीवन

मोहम्मद साहब का जन्म मक्का में हुआ था। उनके पिता अबदुल्ला बिन अब्दुल मुतलिब की मृत्यु उनके बचपन में ही हो गई थी। उनके चाचा अबू तालिब ने उनका पालन-पोषण किया। मोहम्मद साहब बचपन से ही अल्लाह की इबादत में लीन रहते थे और जब वे 40 वर्ष के हुए, तब उन्हें अल्लाह का संदेश प्राप्त हुआ। इसके बाद से उन्होंने इस्लाम का प्रचार-प्रसार शुरू किया।

UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, अब 20 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

इस दिन की विशेषताएं

ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के दिन इस्लाम धर्म के अनुयायी मस्जिदों और घरों को सजाते हैं, जुलूस निकालते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। इस दिन दरगाहों पर जाकर पैगंबर मोहम्मद साहब के संदेशों को पढ़ा जाता है। साथ ही विभिन्न स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

निष्कर्ष

Eid Milad Un Nabi का दिन इस्लाम धर्म के लोगों के लिए बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण होता है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद साहब के जीवन और उनके द्वारा दिए गए उपदेशों को याद करने और उनका अनुसरण करने का दिन होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये लेख लोक मान्यताओं पर आधारित है। यहां दी गई सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए News.Wdeeh उत्तरदायी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *