उरीमारी में धूमधाम से मनाई गई विश्वकर्मा पूजा, भव्य पंडाल और महा भंडारे का आयोजन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उरीमारी (हजारीबाग): भगवान विश्वकर्मा की पूजा उरीमारी और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को बड़े ही धूमधाम से संपन्न हुई। इस अवसर पर सीसीएल बरका-सयाल प्रक्षेत्र के अंतर्गत उरीमारी पोटंगा वर्कशॉप में समिति द्वारा केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति के रूप में एक भव्य पंडाल का निर्माण किया गया। इस भव्य आयोजन का उद्घाटन सीसीएल बरका-सयाल प्रक्षेत्र के महाप्रबंधक अजय सिंह ने फीता काटकर विधिवत रूप से किया।


पंडाल और आयोजन की विशेषताएं

विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर उरीमारी व आसपास के क्षेत्रों में धार्मिक उत्साह चरम पर रहा। उरीमारी पोटंगा वर्कशॉप में बनाए गए पंडाल की सबसे खास बात यह रही कि इसका निर्माण केदारनाथ मंदिर के प्रारूप में किया गया था, जो श्रद्धालुओं का आकर्षण का केंद्र बना। इसके अलावा, पूरे पंडाल और आसपास के क्षेत्र को विद्युत बल्बों से सजाया गया, जिससे पंडाल और भी भव्य नजर आ रहा था। पूजा समिति के सचिव धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि 24 घंटे का अखंड हरी कीर्तन का आयोजन भी इस अवसर पर किया गया है।

EMRS Recruitment 2024: 66,001 पदों पर सुनहरा मौका, शिक्षक, क्लर्क, चपरासी के लिए करें आवेदन


कार्यक्रम का आयोजन और प्रमुख उपस्थित लोग

इस धार्मिक आयोजन में उरीमारी के कई प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति रही। महाप्रबंधक अजय सिंह के साथ-साथ उरीमारी परियोजना के संरक्षक दिलीप कुमार, अध्यक्ष पीके सेन गुप्ता, विंध्याचल बेदिया, झारखंड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय सचिव संजीव बेदिया, सयाल परियोजना के पदाधिकारी सुबोध कुमार, सचिव धर्मेंद्र कुमार और कोषाध्यक्ष कुंजेश्वर मंडल इस आयोजन में प्रमुख रूप से शामिल थे। इसके अलावा, उरीमारी पंचायत के पूर्व सदस्य कानू मरांडी, सीताराम किस्कु, जेपीएन सिन्हा और विनोद मिश्रा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

EMRS Recruitment 2024: 66,001 पदों पर सुनहरा मौका, शिक्षक, क्लर्क, चपरासी के लिए करें आवेदन


भंडारा और मूर्ति विसर्जन

विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर 24 घंटे का अखंड कीर्तन आयोजित किया गया। इसके बाद 18 सितंबर को दोपहर 1 बजे से महा भंडारे का आयोजन किया गया, जहां सभी को प्रसाद वितरण करने तक चलता रहा। संध्या 4 बजे से भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा, जिससे यह आयोजन संपन्न होगा। पूजा पंडाल की सजावट और केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति ने इस उत्सव को और भी खास बना दिया है।

Diwali 2024 Date: अब आइए दीवाली के इतिहास और महत्व के बारे में कुछ रोचक जानकारियां पढ़ें


उरीमारी चेकपोस्ट और अन्य क्षेत्रीय आयोजन

उरीमारी चेकपोस्ट फिल्टर प्लांट में भी विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाई गई। यहां भी भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। इसके अलावा, उरीमारी और आसपास के क्षेत्रों में कई स्थानों पर विश्वकर्मा पूजा के आयोजन किए गए, जहां स्थानीय लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

उरीमारी और हजारीबाग के विभिन्न क्षेत्रों में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन बड़े ही भव्य और धार्मिक माहौल में संपन्न हुआ। केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति के रूप में बनाया गया पंडाल, 24 घंटे का अखंड कीर्तन और महा भंडारे ने इस पूजा को और भी खास बना दिया। स्थानीय लोगों और प्रमुख व्यक्तियों की भागीदारी से यह आयोजन सफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *