Headlines

7th Pay Commission: इस दिवाली पर सरकार की शानदार सौगात,  4% DA बढ़ोतरी और मोटा बोनस

7th Pay Commission, great gift from the government on this Diwali, 4% DA increase and huge bonus
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission: उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खुशखबरी आई है। योगी सरकार ने राज्य के लगभग 15 लाख कर्मचारियों और 8 लाख पेंशनधारियों को महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही, कर्मचारियों को मोटा बोनस भी मिलने वाला है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और दिवाली का त्योहार और भी खास बनेगा।

महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी

योगी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस निर्णय से लाखों कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि होगी, जिसका असर राज्य की संचित निधि पर पड़ेगा। अनुमानित रूप से इस फैसले से लगभग 3000 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ सकता है।

भुरकुंडा पंचायत में मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन से वोटरों को मिला मतदान का प्रशिक्षण

बोनस की सौगात

7th Pay Commission: सरकार ने दिवाली के मौके पर गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को भी मोटा बोनस देने की योजना बनाई है। यह बोनस कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। इससे कर्मचारियों को अतिरिक्त आर्थिक सहायता मिलेगी, जिससे वे अपने खर्चों को आसानी से संभाल सकेंगे और अपने परिवार के साथ त्योहार को खुशहाल तरीके से मना सकेंगे।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द मिलेगी सैलरी में बढ़ोतरी

8वें वेतन आयोग की तैयारी

सरकारी कर्मचारियों के वेतन में समय-समय पर महंगाई के हिसाब से संशोधन किया जाता है। अब चर्चा हो रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही **8वां वेतन आयोग** लागू करने की तैयारी कर रही है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में 20% से 30% तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ग्रेड के आधार पर इस बढ़ोतरी का प्रभाव अलग-अलग होगा, और इसमें कर्मचारियों का वेतन लगभग 34,560 रुपये तक बढ़ सकता है।

गिरीडीह: 10 लाख के ईनामी माओवादी रामदयाल महतो का आत्मसमर्पण

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी राहत

खबरें हैं कि केंद्र सरकार भी अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% से 5% तक की बढ़ोतरी कर सकती है। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा, जिससे वे अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकेंगे।

निष्कर्ष

इस दिवाली, सरकारी कर्मचारियों के लिए यह बोनस और महंगाई भत्ते में वृद्धि एक बड़ी राहत साबित होगी। इससे न केवल उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, बल्कि उन्हें अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने में भी सहूलियत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *