Headlines

बलकुदरा खुली खदान में ठेका मजदूरों ने काम ठप कर किया विरोध, आश्वासन पर खत्म हुआ आंदोलन

Contract laborers protested by stopping work in Balkudra open mine, agitation ended on assurance
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ जिले के भुरकुंडा सीसीएल परियोजना की बलकुदरा खुली खदान में स्थानीय ठेका मजदूरों ने शनिवार को एक बार फिर काम ठप कर दिया। मजदूरों ने रैयत विस्थापित मोर्चा के बैनर तले विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने प्रबंधन पर वादा खिलाफी और वेतन वृद्धि के लिखित आश्वासन के बावजूद वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाया।

वेतन बढ़ोतरी के आश्वासन के बावजूद निराशा

मजदूरों का आरोप था कि प्रबंधन ने पहले वेतन बढ़ाने का लिखित आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। इसके विरोध में मजदूरों ने सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक काम बंद रखा, जिससे परियोजना में उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले 4% DA बढ़ोतरी की उम्मीद, जानें कितना बढ़ेगा वेतन

प्रबंधन और मजदूरों के बीच वार्ता

प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही भुरकुंडा परियोजना के पीओ मनोज पाठक और अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में रैयत विस्थापित मोर्चा के प्रतिनिधियों और मजदूरों के बीच वार्ता हुई। मजदूरों ने अपनी मांगों पर प्रबंधन से तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया।

PM-KISAN योजना की 18वीं किस्त जारी: कैसे करें अपनी भुगतान स्थिति की जांच?

प्रबंधन का लिखित आश्वासन

वार्ता के दौरान प्रबंधन ने 15 अक्टूबर तक मजदूरों की मांगों पर कार्रवाई का लिखित आश्वासन दिया। इसके बाद मजदूरों ने आंदोलन को समाप्त कर दिया और परियोजना में काम फिर से शुरू हुआ।

DA Rates Table: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, जानें किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंदोलन में प्रमुख लोगों की भागीदारी

इस विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रूप से झरी मुंडा, सुनील मुर्मू, वीरेंद्र मांझी, संतोष मुंडा, गणेश बेदिया, नागेश्वर ठाकुर, संजय नायक, दिनेश मुंडा, पिंटू मुर्मू, राजू हंसदा, श्याम देव मुंडा, राजकुमार करमाली, मनीष मुर्मू, राजकुमार हंसदा और बबलु हंसदा सहित कई अन्य लोग शामिल थे। सभी ने एकजुट होकर मजदूरों के हक की आवाज बुलंद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *