Headlines

Railway Employees PLB Calculation 2024: जानें कितना मिलेगा बोनस और कैसे जमा होगा पैसा

Railway Employees PLB Calculation 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Employees PLB Calculation 2024: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 11.72 लाख से अधिक रेलवे कर्मचारियों को 2028.57 करोड़ रुपये के बोनस के भुगतान की मंजूरी दी है। यह बोनस कर्मचारियों के कार्यकुशलता से जुड़े प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) के रूप में दिया जा रहा है। यह बोनस 78 दिनों का होगा और रेलवे की विभिन्न श्रेणियों में कार्यरत कर्मचारियों जैसे ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, तकनीशियन आदि को वितरित किया जाएगा।

कैसे होगी रेलवे कर्मचारियों के बोनस की गणना?

रेल मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार, कर्मचारियों के बोनस की गणना उनके मासिक वेतन के आधार पर की जाएगी। जिन कर्मचारियों का मासिक वेतन 7,000 रुपये से अधिक है, उनके बोनस की गणना 7,000 रुपये के आधार पर की जाएगी। इस आधार पर, एक कर्मचारी को कुल 17,951 रुपये का बोनस मिलेगा। हालांकि, कुछ विशेष शर्तें भी लागू की गई हैं, जिनके तहत कुछ श्रेणी के कर्मचारियों को यह बोनस नहीं मिलेगा।

Diwali Muhurat Trading 2024: जानिए इस साल का दिवाली शुभ मुहूर्त ट्रेडिंग कब होगा, जानें पूरी जानकारी

किन कर्मचारियों को नहीं मिलेगा बोनस?

रेल मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार, निम्नलिखित श्रेणियों के कर्मचारियों को बोनस का भुगतान नहीं किया जाएगा:

  • वे कर्मचारी जो निलंबित थे
  • जिन्होंने अपनी सेवा छोड़ दी है
  • सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारी
  • जिनकी मृत्यु हो चुकी है
  • जो लंबी छुट्टी पर थे

इस प्रकार, इन कर्मचारियों को बोनस के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

SSC CPO Admit Card 2024: PET/PST के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया और जानकारी

बोनस की राशि प्रोविडेंट फंड में जमा करने का विकल्प

पात्र रेलवे कर्मचारी अपने बोनस की पूरी राशि या कुछ हिस्सा अपने रेल प्रोविडेंट फंड (RPF) खाते में जमा कर सकते हैं। यह कर्मचारियों के लिए भविष्य के लिए बचत का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बोनस रेल सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) के कर्मचारियों को छोड़कर सभी अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए लागू होगा।

MSEDCL Admit Card 2024: जूनियर असिस्टेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए पूरी जानकारी

बोनस का उद्देश्य और लाभ

यह बोनस कर्मचारियों को उनके कार्यकुशलता और रेलवे की उत्पादकता में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिया जा रहा है। बोनस न केवल रेलवे कर्मचारियों के लिए बल्कि बंदरगाहों और गोदी श्रमिक बोर्ड के कर्मचारियों को भी दिया जाएगा। सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक, यह योजना 2020-21 से 2025-26 तक लागू रहेगी और इससे 20,704 बंदरगाह प्राधिकरणों और गोदी श्रमिक बोर्ड के कर्मचारियों को लाभ होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

रेलवे कर्मचारियों के लिए घोषित यह बोनस कर्मचारियों के कार्यकुशलता और उत्पादकता में सुधार लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह बोनस जल्द ही कर्मचारियों के खातों में भेजा जाएगा, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी और उनके भविष्य की योजनाओं में सहयोग होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *