Headlines

DA HIKE: कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा, DA में 12% वृद्धि, दिवाली से पहले बढ़ सकती है और सौगात

HP DA Hike 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HP DA Hike 2024: हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की खबर लंबे समय से चर्चा में थी। अब, दशहरे से पहले राज्य सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम (NPS) के तहत आने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है। राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने NPS कर्मियों को केंद्र सरकार के समान DA देने का फैसला लिया है। इससे कर्मचारियों को करीब 12% लंबित महंगाई भत्ते का भुगतान होगा।

वित्त विभाग की अधिसूचना: 50% DA का ऐलान

वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, अब NPS के तहत कार्यरत कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा। यह निर्णय उन कर्मचारियों के लिए काफी राहत भरा है, जो ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) कर्मचारियों की तुलना में कम DA प्राप्त कर रहे थे। हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि DA की अदायगी कितनी राशि की होगी और इसे कब तक कर्मचारियों के खाते में जमा किया जाएगा।

धनबाद में दुर्गा पूजा पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, एसएसपी की अगुवाई में पुलिस का फ्लैग मार्च

किसे मिलेगा लाभ?

इस फैसले का लाभ हिमाचल प्रदेश कैडर के वर्ष 2003 के बाद नियुक्त IAS, IPS, IFS अधिकारियों समेत उन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा जिन्होंने NPS का विकल्प चुना था। इस निर्णय से प्रदेश के लगभग 1370 अधिकारी-कर्मचारी लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही DA में 50 पैसे या उससे अधिक के अंश को उच्चतम रुपये में पूर्णांकित कर भुगतान किया जाएगा, जबकि 50 पैसे से कम के अंश को नजरअंदाज किया जाएगा।

Delhi GDS 3rd Merit List 2024: दिल्ली ग्रामीण डाक सेवक (GDS) 3rd मेरिट लिस्ट 2024 को ऑनलाइन जारी, परिणाम डाउनलोड करें

Ongoing DA updates: कोई नई अधिसूचना की आवश्यकता नहीं

इस घोषणा के तहत यह भी स्पष्ट किया गया है कि भविष्य में केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में जो भी संशोधन किया जाएगा, वह स्वत: लागू हो जाएगा। इससे बार-बार अलग से आदेश या अधिसूचना जारी करने की जरूरत नहीं होगी। इसका सीधा मतलब है कि आने वाले समय में कर्मचारियों के DA में किसी भी बदलाव का फायदा तुरंत मिल जाएगा।

IBPS PO MT Prelims Admit Card 2024: एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड और परीक्षा की पूरी जानकारी

ओपीएस कर्मचारियों का लंबित डीए

एनपीएस कर्मियों के लाभ के साथ ही यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) के तहत आने वाले कर्मचारियों का 12% DA अभी भी लंबित है। पूर्व में दी गई एक किस्त का एरियर भी अभी तक नहीं मिला है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही इस मामले में भी सकारात्मक कदम उठाएगी।

EPFO कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले बोनस की खुशखबरी, मिलेगा 13,816 रुपये का एडवांस, जानें कौन होगा पात्र

दिवाली से पहले क्या मिल सकती है कर्मचारियों को सौगात?

दिवाली के मौके पर प्रदेश के करीब दो लाख कर्मचारी और डेढ़ लाख पेंशनर को भी DA बढ़ोतरी की उम्मीद है। राज्य सरकार को जनवरी 2023 से लंबित DA के तीन किश्तों का भुगतान करना है, जिसमें जनवरी 2023, जुलाई 2023 और जनवरी 2024 की चार-चार प्रतिशत DA की वृद्धि शामिल है। हालांकि, इस वृद्धि के लिए सरकार को लगभग 600 करोड़ रुपये का प्रबंधन करना होगा।

7th Pay Matrix New Table 2024: केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 50% की वृद्धि, CEA और अन्य भत्तों में 25% वृद्धि

कर्मचारियों के संगठन की तैयारी

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री के सचिव और मुख्य सचिव के साथ DA और एरियर के संबंध में बैठक हो चुकी है। संभव है कि दिवाली से पहले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू कर्मचारी संघ के साथ बैठक कर 4% DA बढ़ोतरी की घोषणा कर सकते हैं। उधर, प्रदेश सचिवालय सेवा महासंघ ने 14 अक्टूबर को एक आमसभा बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। यदि कर्मचारियों की मांगें नहीं मानी गईं, तो मंत्रियों और कांग्रेस विधायकों का घेराव करने की योजना भी बनाई जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश सरकार की यह पहल एनपीएस कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है, खासकर दशहरे से पहले मिली इस सौगात से। इसके साथ ही राज्य के अन्य कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए भी दिवाली से पहले DA वृद्धि की उम्मीद है। आने वाले दिनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि सरकार कर्मचारियों की अन्य मांगों को कैसे संबोधित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *