पीएम मोदी के नाम 15 अगस्त 2024 पर बनेगा खास रिकॉर्ड, जानें क्या है खास

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

15 August Independance Day: 15 अगस्त 2024 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे, तब वे एक नया और खास रिकॉर्ड बनाएंगे। यह मौका उनके राजनीतिक करियर में एक महत्वपूर्ण पड़ाव होगा, क्योंकि इस दिन वे लगातार 11वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से भाषण देने वाले देश के तीसरे प्रधानमंत्री बन जाएंगे।

पीएम मोदी का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

इस वर्ष पीएम मोदी अपने पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ देंगे, जिन्होंने अपने कार्यकाल में दस बार स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित किया था। पीएम मोदी इससे पहले देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की बराबरी कर चुके हैं। पंडित नेहरू ने 17 बार स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया था, जबकि इंदिरा गांधी ने 16 बार, जिनमें से 11 लगातार थे।

Independence Day 2024: झारखंड के राज्यपाल उपराजधानी दुमका, सीएम हेमंत सोरेन रांची और कैबिनेट मंत्री जिलों में करेंगे ध्वजारोहण

सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम स्वतंत्रता दिवस पर सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड भी है। उनके भाषणों की औसत अवधि 82 मिनट की रही है, जो किसी भी प्रधानमंत्री के मुकाबले सबसे अधिक है। पूर्व प्रधानमंत्री आई के गुजराल 71 मिनट के औसत के साथ दूसरे स्थान पर हैं, हालांकि उनका यह औसत केवल 1997 में दिए गए एकमात्र भाषण पर आधारित है।

मोदी के भाषणों की अवधि

प्रधानमंत्री मोदी के भाषणों की अवधि हर साल अलग-अलग रही है। 2017 में उनका सबसे छोटा भाषण 55 मिनट का था, जबकि 2016 में उनका सबसे लंबा भाषण 94 मिनट का था। 1947 में नेहरू का पहला भाषण केवल 24 मिनट का था। मोदी से पहले इंदिरा गांधी के नाम सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड था, जिसमें उन्होंने 1972 में 54 मिनट का भाषण दिया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह उपलब्धि उन्हें देश के इतिहास में एक विशेष स्थान पर स्थापित करती है। उनके नेतृत्व में भारत ने कई बड़े बदलाव देखे हैं, और उनका लाल किले से दिया गया हर भाषण महत्वपूर्ण और नए विचारों से परिपूर्ण रहा है। इस 15 अगस्त को पीएम मोदी के नाम एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड जुड़ जाएगा, जिसे देश हमेशा याद रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *