Headlines

झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा आज संभव, दो या तीन चरणों में होगा मतदान

Announcement of Jharkhand and Maharashtra assembly elections possible today, voting will be held in two or three phases
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Assembly Elections 2024: झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा सोमवार को होने की संभावना है। चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया को 26 नवंबर से पहले या अधिकतम दिसंबर के पहले सप्ताह तक पूरी कर सकता है। महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है, जबकि झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का कार्यकाल पांच जनवरी 2025 तक है।

HIGHLIGHTS

  1. 15 नवंबर के बाद झारखंड में दो या तीन चरणों में हो सकता है चुनाव
  2. महाराष्ट्र के साथ होगा झारखंड में भी विधानसभा का चुनाव

चुनाव की संभावित तारीखें और चरण

Vidhansabha Chunav: झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं, जिन पर चुनाव दो या तीन चरणों में हो सकते हैं। वर्ष 2019 में झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2024)_पांच चरणों में संपन्न हुए थे, लेकिन इस बार राजनीतिक दलों के सुझावों को देखते हुए चुनाव आयोग चुनाव को कम चरणों में संपन्न कराने पर विचार कर रहा है।

महाराष्ट्र के साथ झारखंड में भी चुनाव की प्रक्रिया 15 नवंबर के बाद शुरू होने की संभावना है। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने छठ पूजा, बिरसा जयंती, और राज्य स्थापना दिवस के बाद चुनाव कराने का आग्रह किया था।

रांची: झामुमो की केंद्रीय समिति की विस्तारित बैठक 14 अक्टूबर को होगी, हेमंत सोरेन करेंगे शिरकत

आदर्श आचार संहिता का लागू होना

झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके साथ ही सरकार और राजनीतिक दलों पर चुनावी आचार संहिता का पालन अनिवार्य हो जाएगा, जिससे चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संपन्न हो सकें।

झारखंड मुक्ति मोर्चा में युवाओं की बढ़ती भागीदारी, महुआ माजी ने किया स्वागत

सीटों का बंटवारा अभी तक स्पष्ट नहीं

हालांकि, एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) और आईएनडीआईए (विपक्षी गठबंधन) के बीच सीटों के बंटवारे पर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। भाजपा ने नवरात्र के दौरान सीट शेयरिंग की घोषणा करने की बात कही थी, लेकिन अब तक इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि एनडीए के तहत आजसू को सात से आठ सीटें और जदयू को दो सीटें मिल सकती हैं। वहीं, लोजपा-आर भी एक-दो सीटों के लिए दावा कर रही है।

गया-मुंबई के बीच नई ट्रेन का परिचालन शुरू, बरकाकाना स्टेशन पर हुआ स्वागत समारोह

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आरक्षित सीटें और संरचना

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा, 44 सामान्य सीटें और नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *