Headlines

7th Pay Commission: धनतेरस से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल, मिलेगा ₹3,61,884 तक का DA

7th Pay Commission Da Hike Date Confirm
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Central government employees news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस बार धनतेरस और दिवाली बेहद खास होने जा रही है। उनकी सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है, क्योंकि 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी का ऐलान जल्द ही होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर के अंत में महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है, जिससे उनकी सैलरी में अच्छी खासी वृद्धि होगी।

अक्टूबर की सैलरी में शामिल हो सकता है रिवाइज्ड DA

7th Pay: केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार धनतेरस पर लक्ष्मी की बरसात का इंतजार है, क्योंकि अक्टूबर की सैलरी में रिवाइज्ड महंगाई भत्ते को जोड़कर दिया जा सकता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 50% की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसे अब बढ़ाकर 53% करने की संभावना है। इसके साथ ही तीन महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

रांची: मुख्यमंत्री ने रखी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला, PMAY के तहत लाभुकों को सौंपे गए घर

महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी का लाभ

DA Hike: महंगाई भत्ता (DA) बेसिक सैलरी के हिसाब से कैलकुलेट होता है। मौजूदा 50% DA दर को 3% बढ़ाकर 53% किया जाएगा। यह बढ़ोतरी जुलाई 2024 से लागू होगी। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के DA एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

धनबाद: दुर्गा पूजा के लिए सुरक्षा के मद्देनजर एसएसपी ने किया शहर के पूजा पंडालों का निरीक्षण

पे-बैंड 56,900 रुपये पर कितना बढ़ेगा DA?

Dearness Allowance: यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, तो 53% की दर से उनका महंगाई भत्ता 30,157 रुपये बनेगा। इसका कैलकुलेशन इस प्रकार है:
56,900 x 53/100 = 30,157 रुपये।
सालाना आधार पर देखें तो यह राशि 3,61,884 रुपये बनेगी।
30,157 x 12 = 3,61,884 रुपये।

रामगढ़: बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने किया 50 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी-पेंशनर्स को होगा लाभ

महंगाई भत्ते में 3% की इस बढ़ोतरी से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा होगा। इसका ऐलान अक्टूबर के अंत तक होने की संभावना है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएगी, जिससे कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक का एरियर भी मिलेगा।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द हो सकती है महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मार्च 2024 में भी हुई थी 4% की बढ़ोतरी

इससे पहले, मार्च 2024 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे DA 50% पर पहुंच गया था। अब 3% की नई वृद्धि से यह 53% हो जाएगा, जो कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी राहत साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *