CG Forest Guard Bharti 2024: जानें परीक्षा तिथियां, प्रवेश पत्र और तैयारी की पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CG Forest Guard Bharti 2024: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित वनरक्षक पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 22 सितंबर 2024 को होने जा रही है। इन पदों के लिए प्रतिभागियों से ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। इस लेख में हम भर्ती प्रक्रिया, परीक्षा तिथियों और अन्य आवश्यक जानकारियों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

CG Forest Guard Bharti 2024 की प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियां

छत्तीसगढ़ वन विभाग के तहत प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख के कार्यालय द्वारा वनरक्षक पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को छत्तीसगढ़ व्यापमं की वेबसाइट पर जाकर पंजीयन करना होगा और परीक्षा जिला का चयन करना अनिवार्य होगा। व्यापंम द्वारा जारी की गई समय सारिणी निम्नलिखित है:

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए वृद्धि में कितना इंतजार और कितना लाभ?

कार्यक्रमतिथि
पंजीयन और परीक्षा जिला चयन23 अगस्त से 8 सितंबर 2024
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि16 सितंबर 2024
लिखित परीक्षा की तिथि22 सितंबर 2024
परीक्षा का समयसुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक
परीक्षा केंद्रबिलासपुर और रायपुर

राष्ट्रीय पोषण माह 2024: रामगढ़ में पोषण जागरूकता कार्यक्रमों से कुपोषण पर प्रहार

परीक्षा के लिए आवश्यक निर्देश

व्यापंम के अधिकारियों के अनुसार, केवल वही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे जिन्होंने सफलतापूर्वक पंजीयन किया होगा और परीक्षा जिले का चयन किया होगा। पंजीयन और परीक्षा जिले के चयन के आधार पर ही प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। अगर किसी अभ्यर्थी ने पंजीयन नहीं किया है, तो उन्हें लिखित परीक्षा से वंचित माना जाएगा और इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी। पंजीयन के बाद, पूर्व में जमा किए गए आवेदन पत्र में किसी प्रकार का सुधार या संशोधन करने की अनुमति नहीं होगी।

खेलो झारखंड 2024-25: रामगढ़ में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

परीक्षा के प्रवेश पत्र 16 सितंबर 2024 को व्यापमं की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा में भाग लेने के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेना चाहिए। परीक्षा का आयोजन रायपुर और बिलासपुर में विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक होगा।

बरकाकाना में ईस्ट सेंट्रल रेलवे यूनियन ने आयोजित किया रक्तदान शिविर, 95 यूनिट रक्त संग्रहित

परीक्षा का पाठ्यक्रम और तैयारी

लिखित परीक्षा में प्रश्न सामान्य ज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, गणित और तर्कशक्ति से संबंधित होंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और अभ्यास सेट का सहारा लेना चाहिए। वनरक्षक पद की परीक्षा में सफलता के लिए फिजिकल फिटनेस भी महत्वपूर्ण है, इसलिए उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक दक्षता का भी ध्यान रखना होगा।

Happy Teachers Day 2024: अपने शिक्षकों के साथ साझा करने के लिए सुंदर संदेश, उद्धरण और स्टेटस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • वेबसाइट: अभ्यर्थी व्यापमं की आधिकारिक वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रवेश पत्र की उपलब्धता: 16 सितंबर को व्यापमं की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  • परीक्षा केंद्र: बिलासपुर और रायपुर में बनाए गए हैं।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ वनरक्षक भर्ती 2024 की लिखित परीक्षा 22 सितंबर को होने जा रही है। सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर पंजीयन कर लें और प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उसे डाउनलोड कर लें। यह भर्ती छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए वन विभाग में करियर बनाने का एक सुनहरा अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *