CTET December News: ऑनलाइन आवेदन की तारीख, सर्टिफिकेट और महत्वपूर्ण जानकारी, नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET December News: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन सीबीएसई द्वारा साल में दो बार किया जाता है। हाल ही में आयोजित सीटीईटी जुलाई परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र असफल हुए हैं। आंकड़ों के अनुसार, प्राइमरी स्तर पर केवल 18% और जूनियर स्तर पर मात्र 16% छात्र ही परीक्षा में सफल हो सके हैं। इस बार 20 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा में असफलता का सामना किया, जिससे दिसंबर में होने वाली सीटीईटी परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार छात्र बेसब्री से कर रहे थे।

CTET December Exam के लिए तैयारी

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई ने संकेत दिया है कि सीटेट जुलाई परीक्षा में सफल छात्रों के सर्टिफिकेट डिजिलॉकर एप्लीकेशन में जल्द ही उपलब्ध होंगे। जैसे ही यह सर्टिफिकेट डिजिलॉकर में अपलोड हो जाएंगे, सीबीएसई दिसंबर परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करेगा। छात्रों को यह नोटिफिकेशन सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर उपलब्ध होगा।

पतरातू: दो बाइक चोर गिरफ्तार, रांची से चोरी की गई दो बाइक और स्कूटी बरामद

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और तिथि

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर से पहले शुरू हो सकती है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, यह प्रक्रिया अक्टूबर तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया के दौरान सीबीएसई द्वारा चार से पांच दिनों का समय दिया जाएगा, जिसमें छात्र अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकेंगे। जो छात्र इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से चेक करते रहें, ताकि आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही वे आवेदन कर सकें।

रामगढ़: चर्चित संजय बेदिया हत्याकांड का खुलासा, पांच अभियुक्त गिरफ्तार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET जुलाई परीक्षा के सर्टिफिकेट कब और कैसे मिलेंगे?

CTET December News: सीटीईटी जुलाई परीक्षा में सफल छात्रों के सर्टिफिकेट अगले 1 से 2 हफ्तों में डिजिलॉकर एप्लीकेशन में जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने अभी तक डिजिलॉकर में अपना अकाउंट नहीं बनाया है, उन्हें जल्द से जल्द आधार कार्ड की मदद से अपना खाता बनाना चाहिए। डिजिलॉकर में लॉगिन करने के लिए छात्रों का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। जिन छात्रों का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, उन्हें तुरंत यह प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए, ताकि सर्टिफिकेट डाउनलोड में कोई समस्या न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *