CTET Result 2024 declared: सीटीईटी रिजल्ट ctet.nic.in पर जारी, इस Direct Link से करें चेक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Result 2024 declared: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। 19 जुलाई को आंसर-की जारी की गई थी। परीक्षार्थियों के लिए परिणाम चेक करने का लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

CTET Result 2024 declared

CBSE CTET Result 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का परिणाम ctet.nic.in पर घोषित कर दिया गया है। पेपर-1 के लिए 8,30,242 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 6,78,707 ने परीक्षा दी और 1,27,159 पास हुए। पेपर-2 में 16,99,823 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 14,07,332 ने परीक्षा दी और 2,39,120 पास हुए। सीबीएसई ने 19 जुलाई को सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा की प्रोविजनल उत्तरकुंजी जारी की थी। परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को हुआ था। उत्तरकुंजी पर आपत्तियों के आधार पर ही परिणाम जारी किए गए हैं।

मार्कशीट और प्रमाण पत्र जल्द ही डिजिलॉकर में उपलब्ध होंगे

CTET जुलाई 2024 के छात्रों की मार्कशीट और प्रमाण पत्र जल्द ही डिजिलॉकर में उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। CTET के परिणाम डिजिलॉकर में जल्द ही अपलोड कर दिए जाएंगे, जिससे उम्मीदवार अपनी मार्कशीट और योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

Chaukidar Bahaali 2024: रामगढ़, चौकीदार बहाली शारीरिक दक्षता परीक्षा का डीसी ने किया निरीक्षण

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन करता है, पहली जुलाई में और दूसरी दिसंबर में। पेपर-1 में उत्तीर्ण उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए योग्य होते हैं, जबकि पेपर-2 पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पद के लिए पात्र माने जाते हैं। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा का उद्देश्य केंद्रीय स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों की योग्यता का परीक्षण करना है।

Manrega Contract: मनरेगा में संविदा के आधार पर नियुक्ति हेतु दक्षता परीक्षा 10 अगस्त को

Direct Link

CTET Result – इन स्टेप्स करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
  • सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

Navodaya Class 6th Cut Off Marks 2024: इतने नंबर लाने पर पक्का होगा चयन, जानें अनुमानित कट ऑफ मार्क्स @navodaya.gov.in

सीटीईटी न्यूनतम अंक

सीटीईटी परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक आवश्यक होते हैं, जहां सामान्य वर्ग के छात्रों को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए यह सीमा 55 प्रतिशत है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सभी अभ्यर्थी आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करें। इस प्रकार विभिन्न वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों की अलग-अलग शर्तें निर्धारित की गई हैं।







WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *