Headlines

DA Hike 2024: सात लाख सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है महंगाई, जल्द से जल्द सकारात्मक निर्णय की सरकार से उम्मीद

DA Hike 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भोपाल: मध्यप्रदेश के 7 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (DA) की उम्मीद थी, लेकिन इस पर अभी तक कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया गया है। सरकार और वित्त विभाग के बीच इस मुद्दे पर विचार-विमर्श जारी है, लेकिन यह तय नहीं हो सका है कि महंगाई भत्ता दिवाली से पहले दिया जाएगा या उसके बाद। कर्मचारी संगठनों ने सरकार से डीए की बढ़ोतरी की मांग लगातार की है, और नवरात्र के बाद इस संबंध में निर्णय की संभावना जताई जा रही थी।

DA Hike 2024: कर्मचारियों की मांग और सरकार की स्थिति

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी पिछले कई महीनों से महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के महामंत्री उमाशंकर तिवारी ने इस मामले में कहा कि केंद्र सरकार के तहत आने वाले कर्मचारियों को 30 दिन का बोनस और रेलवे के 11 लाख से अधिक कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस पहले ही मिल चुका है। लेकिन, राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ अभी तक नहीं मिला है, जिससे त्योहारों के दौरान उन्हें वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

Mudma Mela 2024: 18-19 अक्टूबर को मुड़मा मेले में जुटेगी रौनक, सीएम हेमंत सोरेन होंगे मुख्य अतिथि

DA Hike 2024: डीए में देरी से कर्मचारियों को हो रहा है नुकसान

प्रदेश के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की कमी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को 1 जनवरी 2024 से 50 प्रतिशत की दर से डीए दिया जा रहा है, जबकि राज्य के कर्मचारियों को केवल 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। कर्मचारी संगठनों ने इस अंतर को पाटने की मांग की है, लेकिन सरकार और वित्त विभाग के बीच विचार-विमर्श अब तक किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा है।

सीसीएल का सौर्य ऊर्जा की दिशा में बड़ा कदम, भुरकुंडा अस्पताल में सोलर पावर सिस्टम की स्थापना

बोनस के मुद्दे पर भी कर्मचारियों में रोष

Bonus: उमाशंकर तिवारी ने यह भी बताया कि 1996 तक प्रदेश के कर्मचारियों को बोनस का लाभ दिया जाता था, लेकिन पिछले 28 सालों से यह बंद है। कर्मचारियों का कहना है कि बोनस मिलने से त्योहारों के समय होने वाले खर्चों में मदद मिलती थी। अब बोनस बंद हो जाने के कारण और महंगाई भत्ता न मिलने की वजह से कर्मचारियों को अतिरिक्त वित्तीय बोझ उठाना पड़ रहा है।

Jharkhand Assembly Election 2024 Date: दो चरणों में होगा मतदान, जानें पूरी जानकारी

वित्त विभाग का मंथन जारी

मध्यप्रदेश के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने बताया कि महंगाई भत्ते के मुद्दे पर सरकार और वित्त विभाग के बीच लगातार मंथन चल रहा है। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि महंगाई भत्ता दिवाली से पहले दिया जाएगा या उसके बाद। कर्मचारियों के डीए में 10 महीनों से बढ़ोतरी नहीं हुई है, जिससे वे काफी हताश हैं।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, एरियर का भी लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दिवाली से पहले महंगाई भत्ते की उम्मीद

सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि नवरात्र के बाद, दिवाली से पहले महंगाई भत्ते की घोषणा हो जाएगी। हालाँकि, चर्चाओं के बीच यह भी कहा जा रहा है कि इसका भुगतान दिवाली के बाद ही हो सकता है। अब यह देखना होगा कि सरकार इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर क्या फैसला लेती है, ताकि राज्य के कर्मचारियों को राहत मिल सके और वे त्योहारों को अच्छे से मना सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *