DA Hike Latest Update Today: खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 9 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी, आदेश जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike Latest Update Today: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ता (DA) में 9 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी गई है। इस फैसले के बाद, सरकारी कर्मचारियों को अब 230% के बजाय 239% महंगाई भत्ता मिलेगा। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी, और कर्मचारियों को एरियर का लाभ भी मिलेगा।


सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत

DA Hike Latest Update Today: झारखंड के सरकारी कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे, और अब इस निर्णय से उनकी प्रतीक्षाओं का अंत हो गया है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए यह फैसला लिया है, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

8th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी के साथ मिल सकता है बड़ा तोहफा


कैबिनेट बैठक में हुआ बड़ा फैसला

29 अगस्त 2024 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9% की बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगाई, जिससे अब झारखंड के सरकारी कर्मचारी 239% महंगाई भत्ता प्राप्त करेंगे।

Maiya Samman Yojana DBT Status Check: सिर्फ 2 मिनट में चेक करें अपना DBT स्टेटस और पाएं ₹1000 की हर महीने की सहायता


शहीद अग्निवीरों के परिवारों को मिलेगा विशेष सम्मान

कैबिनेट बैठक में एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया, जिसके तहत शहीद होने वाले झारखंड के अग्निवीरों के परिवारों को झारखंड पुलिस की तरह सम्मान दिया जाएगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस निर्णय पर जोर देते हुए कहा कि यह योजना भारत सरकार द्वारा लाई गई है, और इसका विरोध देश में देखा गया है। अब शहीद होने वाले अग्निवीरों के परिवारों को राज्य सरकार की ओर से विशेष सम्मान मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 5 बड़े तोहफे, DA वृद्धि से 8वें वेतन आयोग तक का लाभ


कर्मचारियों को एरियर का लाभ

महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों को एरियर का भी लाभ मिलेगा। यह निर्णय 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगा, जिससे कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार की उम्मीद है। इसके अलावा, झारखंड सरकार ने बैठक में 44 और प्रस्तावों को भी मंजूरी दी, जो राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

हेमंत सोरेन सरकार का यह फैसला सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत है, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *