DA Latest News Today: सितंबर 2024 में 3% महंगाई भत्ते (DA) की बढ़ोतरी की उम्मीद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike Central Government Employees: सितंबर 2024 में केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में दूसरी वृद्धि की घोषणा की जाने की संभावना है। अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इस बार 3% की बढ़ोतरी की मंजूरी दे सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद कुल महंगाई भत्ता 53% तक पहुंचने की उम्मीद है।

पिछली DA बढ़ोतरी की जानकारी

DA Hike Central Government Employees: मार्च 7, 2024 को हुई पिछली DA बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी थी, जिसमें DA को 50% तक बढ़ाया गया था। इस वृद्धि के कारण मकान किराया भत्ता (HRA) समेत विभिन्न भत्तों में वृद्धि हुई। सरकार आमतौर पर DA/DR में बढ़ोतरी की घोषणा साल में दो बार, मार्च और सितंबर में करती है, लेकिन ये बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई से प्रभावी होती है।

September Holidays 2024: एक लंबा वीकेंड, परिवार के साथ बिताने का मौका

DA बढ़ोतरी का गणना का आधार

DA Hike Central Government Employees: महंगाई भत्ता (DA) की गणना ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर की जाती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा कीमतों में होने वाले परिवर्तनों को ट्रैक करता है। पहले, DA की गणना के लिए 2001 के आधार वर्ष वाले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का उपयोग किया जाता था। हालांकि, सितंबर 2020 से, सरकार ने DA की गणना के लिए 2016 को आधार वर्ष के रूप में एक नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का उपयोग शुरू किया।

पीवीयूएनएल प्रेस मीट-2024: पतरातू पावर प्लांट के विकास और सामुदायिक उत्थान की नई दिशा

DA की गणना का फॉर्मूला:

  • केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए:
    [DA\% = \left( \frac{\text{पिछले 12 महीनों के AICPI का औसत (आधार वर्ष 2001 = 100) – 115.76}}{115.76} \right) \times 100]
  • सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए:
    [DA\% = \left( \frac{\text{पिछले 3 महीनों के AICPI का औसत (आधार वर्ष 2001 = 100) – 126.33}}{126.33} \right) \times 100]

झारखंड में बदलाव का संकल्प, टाइगर जयराम महतो ने झारखंडी हक के लिए उठाई आवाज

DA Hike का प्रभाव

DA और DR में वृद्धि के साथ, कई भत्तों में भी वृद्धि होने की उम्मीद है, जैसे:

  • टच लोकेशन अलाउंस
  • यात्रा भत्ता (Conveyance Allowance)
  • बच्चों की शिक्षा भत्ता (Children Education Allowance)
  • मकान किराया भत्ता (House Rent Allowance – HRA)
  • दैनिक भत्ता और अन्य भत्ते

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA वृद्धि, 7वें वेतन आयोग का नया अपडेट

7th Pay Commission और DA वृद्धि

DA Latest News Today: 7वें वेतन आयोग (7th CPC) के दिशानिर्देशों के अनुसार, जब महंगाई भत्ता (DA) मूल वेतन के 50% तक पहुँच जाता है, तो भत्ता दरें 24% तक बढ़ाई जाती हैं। यह प्रावधान समान वेतन नीति को बनाए रखने के लिए बनाया गया है।

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू की गई थीं। आमतौर पर, केंद्र सरकार हर दशक में एक वेतन आयोग का गठन करती है ताकि सरकारी कर्मचारियों के वेतन में उचित वृद्धि की जा सके। फिलहाल, 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर सरकार की तरफ से कोई संकेत नहीं हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

DA latest News today 2024: सितंबर 2024 में महंगाई भत्ते में 3% की संभावित वृद्धि से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को आर्थिक लाभ होगा। यह वृद्धि न केवल उनकी तनख्वाह में बढ़ोतरी करेगी, बल्कि अन्य भत्तों में भी इजाफा होगा, जो कि कर्मचारियों की कुल मुआवजे को बढ़ाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *