Headlines

Diwali Bonus: केंद्र सरकार की दिवाली सौगात, अर्धसैनिक बलों सहित लाखों कर्मचारियों को मिलेगा ₹6908 का बोनस

Lakhs of employees will get a bonus of ₹6908
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली/डेस्क, केंद्र सरकार ने 2023-24 के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) की घोषणा की है, जिसके तहत लाखों सरकारी कर्मियों को दिवाली के मौके पर ₹6908 का बोनस मिलेगा। यह बोनस विशेष रूप से केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले अराजपत्रित कर्मचारियों को दिया जाएगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के अंतर्गत नहीं आते हैं। केंद्रीय अर्धसैनिक और सशस्त्र बलों के कर्मियों को भी इस बोनस का लाभ मिलेगा।

बोनस की गणना कैसे की जाएगी?

Diwali Bonus: वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने 10 अक्टूबर को जारी एक आदेश में बताया कि एडहॉक बोनस की गणना करने के लिए कर्मियों के औसत वेतन को आधार बनाया जाएगा। अगर किसी कर्मचारी का औसत मासिक वेतन ₹7000 है, तो 30 दिनों के लिए बोनस की गणना इस प्रकार होगी-

गणना:
₹7000 × 30/30.4 = ₹6908 (पूर्णांकित)

इस तरह से हर कर्मचारी, जिसका औसत मासिक वेतन ₹7000 या इससे कम है, उसे लगभग ₹6908 का बोनस मिलेगा। जो कर्मचारी 31 मार्च 2024 तक सेवा में रहेंगे और जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान कम से कम 6 महीने तक लगातार काम किया है, वे इस बोनस के पात्र होंगे।

NTA Exam Calendar 2025: जानें कब जारी होगा UGC NET, NEET, JEE Mains, CUET का एग्जाम शेड्यूल

Diwali Bonus के पात्रता की शर्तें

  1. लगातार सेवा: वे कर्मचारी जो 31 मार्च 2024 को सेवा में होंगे और 2023-24 में कम से कम छह महीने तक लगातार ड्यूटी पर रहे होंगे, उन्हें एडहॉक बोनस का लाभ मिलेगा। सेवा की अवधि को महीनों के रूप में निकटतम पूर्णांकित संख्या में गिना जाएगा।
  2. सशर्त पात्रता: जो कर्मचारी अस्थायी आधार पर नियुक्त किए गए हैं और उनकी सेवा में कोई ब्रेक नहीं आया है, उन्हें भी यह बोनस दिया जाएगा। साथ ही, जो कर्मचारी सेवानिवृत्ति, इस्तीफे या अस्वीकृत चिकित्सा कारणों से 31 मार्च 2024 से पहले सेवा से बाहर हो गए हैं, उन्हें भी कुछ विशेष परिस्थितियों में बोनस मिलेगा, बशर्ते वे छह महीने की न्यूनतम सेवा की शर्त को पूरा करते हों।
  3. दिहाड़ी मजदूरों के लिए बोनस: ऐसे दिहाड़ी मजदूर, जिन्होंने छह कार्य-दिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों में लगातार तीन वर्षों में हर वर्ष कम से कम 240 दिन कार्य किया हो, उन्हें भी इस बोनस का लाभ मिलेगा। पांच कार्य-दिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों के लिए यह शर्त 206 दिन की है।

Jharkhand Cabinet News: मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की राशि 1000 से बढ़कर 2500 रुपये, झारखंड कैबिनेट ने दी मंजूरी

Diwali Bonus किन कर्मचारियों को मिलेगा?

केंद्र सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि जिन कर्मचारियों को अन्य किसी बोनस योजना, प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB), या एक्सग्रेसिया भुगतान के तहत लाभ नहीं मिल रहा है, वे इस एडहॉक बोनस के पात्र होंगे। इसमें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के कर्मियों सहित अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारी भी शामिल हैं।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, एरियर का भी लाभ

विशेष मामलों में बोनस का प्रावधान

  • विदेश सेवा: जो कर्मचारी प्रतिनियुक्ति, विदेश सेवा, या केंद्र शासित प्रदेश में कार्यरत हैं, उन्हें यह बोनस उनके उधार लेने वाले संगठन द्वारा दिया जाएगा, बशर्ते वहां एडहॉक बोनस या इसी प्रकार के लाभ प्रचलन में हों।
  • सेवानिवृत्ति के बाद पुनर्नियुक्त कर्मचारी: जो कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद फिर से सेवा में आए हैं, उन्हें नए कर्मचारियों की तरह बोनस मिलेगा।

Jharkhand Vidhansabha Chunav 2024: भाजपा ने तय किए प्रत्याशियों के नाम, जानें कब जारी होगी पहली सूची

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अनुबंधित और पार्ट-टाइम कर्मचारी

एडहॉक बोनस का लाभ केवल नियमित और अस्थायी कर्मियों को मिलेगा। अनुबंधित कर्मचारी जो महंगाई भत्ता या अन्य भत्ते के लिए पात्र हैं, उन्हें यह बोनस भी मिलेगा। हालाँकि, पार्ट-टाइम कर्मचारी इस बोनस के पात्र नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *