हजारीबाग के मंडई कला में तीन दिवसीय शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा सह रुद्र महायज्ञ का शुभारंभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भव्य कलशयात्रा के साथ महायज्ञ का शुभारंभ: हजारीबाग के सदर प्रखंड के ग्राम पंचायत मंडई कला में बुधवार को तीन दिवसीय शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा सह रुद्र महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। इस धार्मिक आयोजन की शुरुआत एक भव्य कलशयात्रा से हुई, जिसमें 201 कलशों को लेकर श्रद्धालुओं ने गाजे-बाजे और भगवा ध्वजों के साथ यात्रा निकाली। इस यात्रा का नेतृत्व यज्ञाचार्य पूर्णेंद्र जी महाराज और उपाचार्य विजयानंद शास्त्री, दोनों अयोध्या से, ने किया।

मुख्य अतिथि मनीष जायसवाल का स्वागत

इस महायज्ञ में हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। आयोजन समिति ने सांसद मनीष जायसवाल और अन्य अतिथियों का अंग-वस्त्र ओढ़ाकर स्वागत किया। इस मौके पर सांसद ने छठ घाट में विधिवत पूजा-अर्चना कर क्षेत्र की सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।

रामगढ़: डीएमएफटी न्यास परिषद की बैठक, विकास कार्यों पर लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय

भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का महत्व

सांसद मनीष जायसवाल ने महायज्ञ के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का मानव जीवन में होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन तीनों का संचार यज्ञ के माध्यम से हमारी अंतरात्मा में होता है, जो हमारे जीवन को सही दिशा देता है।

Har Ghar Tiranga Abhiyan 2024: देशभर में आज से शुरू, पीएम मोदी की डीपी पर तिरंगा, 15 अगस्त तक चलेगा उत्सव

अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति

इस अवसर पर कई स्थानीय गणमान्य लोग और भाजपा नेता उपस्थित थे। इनमें पूर्व विधायक प्रतिनिधि विजय कुमार, महेश प्रसाद, रंजन चौधरी, और यज्ञ समिति से जुड़े अनिल कुमार पांडेय, ज्ञानेश्वर सिन्हा, पवन कुमार सिन्हा, अजय कुमार सिन्हा, ऋषभ सिन्हा, राहुल यादव, अभिषेक कुमार, रामू यादव, संजीव कुमार सिन्हा, बिक्रम पांडेय, श्यामलाल ठाकुर, संजय ठाकुर, दीपक सिन्हा, लक्ष्मण यादव, गौरव सहाय, अविनाश कुमार सिन्हा, नवीन कुमार सिन्हा, गुड्डू राणा, विकास कुमार सिन्हा, ब्रजेश कुमार सिन्हा, भोला रजक, गोवर्धन रजक, संदीप कुमार सिन्हा, अविरल बिहारी लाल, दिलीप कुमार पांडेय, राजकुमार पांडेय, संजीव कुमार सिन्हा, प्रशांत कुमार सिन्हा, और प्रणय कुमार सिन्हा सहित कई अन्य प्रमुख व्यक्तित्व शामिल थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा सह रुद्र महायज्ञ का यह आयोजन न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि यह समाज के सभी वर्गों को एक साथ जोड़ने का भी एक महत्वपूर्ण माध्यम है। यह आयोजन क्षेत्र में सामाजिक और सांस्कृतिक एकता को भी प्रोत्साहित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *