इग्नू में बीएड कोर्स में चार गुना से अधिक सीटों की बढ़ोतरी: नामांकन में रिकॉर्ड, एससी-एसटी छात्रों के लिए विशेष सुविधाएं और नए रोजगारपरक कोर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने बीएड कोर्स में चार गुना से अधिक सीटों की बढ़ोतरी की है। पहले बिहार रिजन में केवल 110 सीटें थीं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 495 कर दिया गया है। बिहार के चार क्षेत्रीय केंद्रों के नौ स्टडी सेंटर में यह वृद्धि की गई है। पटना क्षेत्रीय कार्यालय के पांच स्टडी केंद्रों पर 275 सीटें, भागलपुर के एक स्टडी केंद्र पर 55 सीटें, दरभंगा के दो स्टडी केंद्रों पर 110 सीटें और सहरसा के एक सेंटर पर 55 सीटें उपलब्ध हैं।

बीएड कोर्स के लिए योग्यता और फीस

इग्नू में बीएड कोर्स करने के लिए छात्रों को डीएलएड कोर्स रेगुलर मोड में करना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के छात्रों को स्नातक में कम से कम 50% अंक और अन्य वर्गों के छात्रों को 45% अंक होना चाहिए। इस दो वर्षीय कोर्स की फीस 55,000 रुपये है।

नवोदय कक्षा 6 प्रवेश फॉर्म 2025-26 कैसे भरें पूरी गाइड, अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024

एससी-एसटी छात्रों के लिए विशेष सुविधाएँ

इग्नू में तीन कोर्स (बीएएम, बीएससीएम, और बीकॉमएफ) में एससी और एसटी छात्रों को निशुल्क दाखिला दिया जा रहा है। इसके अलावा, बिहार सरकार की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लड़कियों को 50,000 रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन भी मिलता है।

इग्नू में नामांकन का रिकॉर्ड

इस साल इग्नू में नामांकन के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। अब तक करीब एक लाख छात्रों ने दाखिला लिया है। इनमें से सबसे अधिक नामांकन ग्रामीण इलाकों के 73.44% छात्रों ने किया है, जबकि शहरी क्षेत्रों के केवल 26.48% छात्र हैं। दाखिला लेने वाले छात्रों में 51.95% पुरुष और 48.05% महिलाएं हैं।

SBI Mutual Fund: भारत के प्रमुख फंड हाउस की योजनाओं का प्रदर्शन और निवेश की सफलता

रोजगार पेशा और सामाजिक वर्ग का वितरण

दाखिला लेने वाले 79.43% छात्र बेरोजगार हैं, जबकि 20.55% रोजगार पेशा वाले हैं। सबसे अधिक नामांकन ओबीसी वर्ग के छात्रों का है, जो कि 41.53% है। इसके अलावा, सामान्य वर्ग के 23.71%, एससी वर्ग के 12.55%, और एसटी वर्ग के 1.84% छात्रों ने नामांकन लिया है। ईडब्ल्यूएस के 6.09% और ओबीसी क्रिमी लेयर के 14.27% छात्रों ने भी दाखिला लिया है।

राज्य के विश्वविद्यालयों में नामांकन की स्थिति

राज्य के विश्वविद्यालयों में दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से नामांकन बंद होने के कारण इग्नू में नामांकन की संख्या बढ़ रही है। विश्वविद्यालयों को नैक से ए ग्रेड नहीं मिलने के कारण दूरस्थ शिक्षा चलाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, नालंदा खुला विश्वविद्यालय में अभी तक नामांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज 2024: पहले मैच का रोमांच, टीम की चुनौतियाँ और आगामी मुकाबलों की तैयारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इग्नू में नए कोर्स और रोजगारपरक अवसर

इग्नू ने स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर स्तर पर कई नए कोर्स शुरू किए हैं। यहां छात्रों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं और रोजगारपरक कोर्स की संख्या भी बढ़ाई गई है। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक, डॉ. अभिलाष नायक, ने बताया कि विश्वविद्यालय में विभिन्न रोजगारपरक कोर्स उपलब्ध हैं, जो छात्रों के भविष्य को संवारने में मददगार साबित हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *