बेंगलुरु: भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, जानें क्या है इसकी खासियत और फीचर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेंगलुरु में बीईएमएल (BEML) के संयंत्र में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के प्रोटोटाइप का अनावरण किया गया है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यात्रियों को बेहतर सुविधा के साथ यात्रा करने का अवसर प्रदान करेगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की पहली झलक

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का यह प्रोटोटाइप मॉडल भारतीय रेलवे की उन्नत तकनीक का प्रतीक है। पीटीआई द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, इस नए कोच का लगभग 10 दिनों तक परीक्षण किया जाएगा। इस अवधि के बाद, इसे और गहन ट्रैक परीक्षण के लिए आगे बढ़ाया जाएगा। परीक्षण के संतोषजनक परिणाम प्राप्त होने के बाद, ट्रेन को अगले तीन महीनों में आम जनता के लिए शुरू करने की योजना है।

मौजूदा मॉडलों से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की तुलना

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को मौजूदा मॉडल जैसे राजधनी एक्सप्रेस से काफी बेहतर बताया जा रहा है। इसकी बेहतर औसत गति, तेजी से गति पकड़ने और रुकने की क्षमता इसे खास बनाती है। जब यह ऑपरेशन में होगी, तो इसकी औसत गति 160 किमी प्रति घंटा होगी, जबकि परीक्षण के दौरान यह 180 किमी प्रति घंटा तक जा सकती है।

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा के सदस्यता ग्रहण समारोह में दर्जनों युवाओं ने ली सदस्यता

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाम राजधनी एक्सप्रेस: एक तुलना तालिका

विशेषतावंदे भारत स्लीपर ट्रेनराजधनी एक्सप्रेस
औसत गति160 किमी प्रति घंटा130 किमी प्रति घंटा
अधिकतम परीक्षण गति180 किमी प्रति घंटा150 किमी प्रति घंटा
कोचों की संख्या16 (AC First Class, AC 2 Tier, AC 3 Tier)विभिन्न प्रकार के 20-22 कोच
विशेषताएँसेंसर-आधारित इंटीरियर, ऑटोमैटिक दरवाजेमानक इंटीरियर और मैनुअल दरवाजे
यात्रियों की सुविधाबेहतर शौचालय प्रणाली, अधिक आरामदायक सीटेंमानक शौचालय प्रणाली और सीटें

भुरकुंडा: झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा पतरातू प्रखंड सम्मेलन का सफल आयोजन

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच और बर्थ की संख्या

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। इनमें 4 एसी 2 टियर कोच (188 बर्थ), 11 एसी 3 टियर कोच (611 बर्थ), और 1 एसी फर्स्ट क्लास कोच (24 बर्थ) शामिल हैं। यह कोच विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा का अनुभव सुनिश्चित करेंगे।

सांसद खेल महोत्सव 2024: नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन, जराडीह बना विजेता

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की विशेषताएँ

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को विश्व स्तरीय सुविधाओं से सजाया गया है। इसमें जीएफआरपी पैनल (ग्लास फाइबर रिइंफोर्स्ड प्लास्टिक), सेंसर-आधारित इंटीरियर, स्वचालित बाहरी यात्री दरवाजे, एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए बिना गंध वाले शौचालय, संचार दरवाजे, और विशाल लगेज रूम जैसी आधुनिक सुविधाएँ शामिल हैं।

इन विशेषताओं के साथ, भारतीय रेलवे यात्रियों को एक नई और अत्याधुनिक यात्रा का अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखता है, जो सुरक्षा और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अनावरण रेलवे के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। यह ट्रेन न केवल यात्रियों को बेहतर सुविधा और आराम प्रदान करेगी, बल्कि रेलवे की गति और सेवाओं में भी एक नई क्रांति लाएगी। यह कदम भारतीय रेलवे के भविष्य को संवारने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और आने वाले समय में यात्री अनुभव को और बेहतर बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *