Headlines

Jharkhand Assembly Elections 2024: कितने चरणों में होंगे चुनाव और क्या होगी मतदान की तारीख?

Jharkhand Assembly Elections 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jharkhand Assembly Elections 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 का ऐलान अब कभी भी हो सकता है। इस पर सभी राजनीतिक दलों और जनता की निगाहें टिकी हुई हैं। माना जा रहा है कि चुनाव 15 नवंबर के बाद शुरू होंगे। इस बार झारखंड में चुनावी प्रक्रिया दो से तीन चरणों में संपन्न होने की संभावना जताई जा रही है।

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख और संभावित चरण

झारखंड का स्थापना दिवस 15 नवंबर को है, ऐसे में संभावना है कि चुनाव 15 नवंबर के बाद होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बार मतदान दो या तीन चरणों में हो सकता है। 2019 के विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्न हुए थे, जिनका मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक चला था और नतीजे 23 दिसंबर को घोषित किए गए थे।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा बोनस, जानें कैसे खाते में आएंगे 46,159 रुपए

इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच मुकाबला

इस बार झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच सीधा मुकाबला है। सभी 81 विधानसभा सीटों पर प्रमुख दल अपने प्रचार में जुटे हुए हैं। एनडीए की तरफ से बीजेपी ने आजसू और जेडीयू के साथ तालमेल किया है। आजसू ने 11-12 सीटों की मांग की है, जबकि जेडीयू ने 4-5 सीटों की। दूसरी तरफ इंडिया ब्लॉक में शामिल कांग्रेस, झामुमो और राजद के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत चल रही है।

शारदीय नवरात्र पर भुरकुंडा और आसपास के क्षेत्रों में मां दुर्गा की भक्ति का अद्भुत माहौल

बीजेपी की रणनीति और उम्मीदवारों का चयन

बीजेपी की रणनीति में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। दिल्ली में हुई बैठक में पार्टी के उम्मीदवारों के पैनल तैयार किए गए हैं, और जल्द ही बीजेपी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है।

रामगढ़: शारदीय नवरात्र की षष्ठी पर पंडालों की सजावट पूरी, अक्षरधाम मंदिर की झलक देगा घुटुवा का पंडाल

एनडीए फोल्डर और गठबंधन में शामिल दल

बीजेपी के साथ आजसू और जेडीयू सीटों के तालमेल पर काम कर रहे हैं। आजसू ने 11-12 सीटों की मांग की है, जबकि जेडीयू ने 4-5 सीटों की। वहीं, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (आर) और जीतन राम मांझी की पार्टी भी गठबंधन में शामिल हो सकती हैं।

भुरकुंडा: ए’ला एंग्लाइज विद्यालय में नवरात्रि महोत्सव का धूमधाम से आयोजन

इंडिया ब्लॉक की रणनीति और सीट बंटवारे की चुनौती

महागठबंधन में कांग्रेस और झामुमो के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत हो रही है। 2019 में कांग्रेस ने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार कांग्रेस 33 सीटों की मांग कर रही है। वहीं राजद ने इस बार 22 सीटों की मांग की है, जिससे गठबंधन में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं।

DA Hike: दशहरा से पहले सरकारी कर्मचारियों को सौगात, इस राज्य में महंगाई भत्ता 4% बढ़ा

झारखंड विधानसभा में वर्तमान समीकरण

वर्तमान में झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं, जिनमें झामुमो के पास 30, कांग्रेस के पास 16, और राजद के पास 1 सीट है। महागठबंधन के तहत हेमंत सोरेन की सरकार सत्ता में है। वहीं बीजेपी के पास 25, आजसू के पास 2 सीटें हैं।

Election Results 2024 Live: कांटे की टक्कर, बीजेपी आगे, कांग्रेस की बढ़त

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चुनाव के संभावित चरण और नक्सलवाद की चुनौती

हालांकि सरकार का दावा है कि झारखंड में नक्सलवाद काफी हद तक कम हो चुका है, लेकिन एक चरण में चुनाव कराना अभी भी चुनौतीपूर्ण है। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों और नक्सल प्रभावित इलाकों को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि झारखंड में चुनाव कम से कम तीन चरणों में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *