खतियानी लोहार/लोहरा जनजाति समाज के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रांची: खतियानी लोहार/लोहरा जनजाति समाज के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार से मुलाकात की और उन्हें पुष्प गुच्छ भेंट किया। इस मुलाकात के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने समाज में उत्पन्न संवैधानिक विसंगतियों से राज्यपाल को अवगत कराया और पूर्व के 1950, 1956, और 1976 के जनजाति आदेश के अनुपालन की मांग की।

जनजातीय अधिकारों की सुरक्षा की मांग

प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को बताया कि पांचवीं अनुसूची क्षेत्र में अधिसूचित लोहार जनजाति के लोगों की खतियानी जमीनों की अवैध खरीद-बिक्री की जा रही है। उन्होंने इस मामले में निबंधन को रद्द कराने की मांग की और धारा 46 का सख्ती से अनुपालन कराने की आवश्यकता पर जोर दिया। जनजातीय समाज ने अपनी जमीनों की सुरक्षा और अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार से ठोस कदम उठाने का अनुरोध किया।

हजारीबाग से 23 अगस्त को युवा आक्रोश रैली का आयोजन, हेमंत सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

पूर्व के जनजाति आदेशों का अनुपालन

प्रतिनिधिमंडल ने विशेष रूप से 1950, 1956 और 1976 के जनजाति आदेशों का अनुपालन कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि इन आदेशों का सही तरीके से पालन न होने के कारण समाज में संवैधानिक विसंगतियाँ उत्पन्न हो रही हैं। समाज के लोग अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि सरकार उनके पक्ष में उचित कदम उठाएगी।

21 अगस्त भारत बंद: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों का विरोध

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख सदस्य

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व समाज के अध्यक्ष अतीत कुमार ने किया। उनके साथ सचिव फलेंद्र करमाली, विशेश्वर लोहरा, वतन लोहरा सहित अन्य सदस्य भी मौजूद थे। सभी ने मिलकर समाज की समस्याओं को राज्यपाल के सामने रखा और उनसे इस संबंध में उचित कार्रवाई की मांग की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *