कुष्ठ रोग खोजी अभियान: केंद्र स्तरीय टीम ने किया रामगढ़ का दौरा, उद्देश्य नए मामलों की पहचान और उपचार करना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ जिले में 28 अगस्त से 13 सितंबर 2024 तक कुष्ठ रोग खोजी अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य जिले में कुष्ठ रोग के नए मामलों की पहचान करना और उनका समय पर उपचार सुनिश्चित करना है। इस अभियान के अंतर्गत डॉक्टर श्वेता राणा (आईसीएमआर, कंसलटेंट सीएलडी, सेंट्रल मॉनिटर, नई दिल्ली) और डॉक्टर गौतम के नेतृत्व में एक केंद्र स्तरीय टीम ने जिले का दौरा किया।

गोला प्रखंड के मगनपुर क्षेत्र का सर्वेक्षण

इस अभियान के दौरान टीम ने गोला प्रखंड के मगनपुर क्षेत्र का दौरा किया और वहां चल रहे सर्वेक्षण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, टीम ने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए कि सर्वेक्षण के दौरान संदिग्ध मामलों की पहचान की जाए और उनकी शारीरिक जांच की जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी संभावित रोगी जांच से छूटे नहीं, टीम ने खासतौर पर स्वास्थ्य कर्मियों को सजग रहने के निर्देश दिए। कुष्ठ रोगियों का सही और समय पर इलाज बेहद महत्वपूर्ण है ताकि बीमारी के प्रसार को रोका जा सके।

झारखंड मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना: महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम

सुदूर और स्लम क्षेत्रों पर विशेष ध्यान

अभियान का एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि सुदूर क्षेत्रों और स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी के कारण अक्सर गंभीर रोगों की पहचान समय पर नहीं हो पाती। डॉक्टर श्वेता राणा और डॉक्टर गौतम ने जोर देकर कहा कि इन इलाकों में रहने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए ताकि कोई भी व्यक्ति उपचार से वंचित न रह जाए। इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य है कि इन संवेदनशील क्षेत्रों में कुष्ठ रोग के मामलों की सही समय पर पहचान हो सके और उनका उचित इलाज किया जा सके।

ABUA AWAS YOJANA JHARKHAND LIST CHECK ONLINE: झारखंड के हर गरीब को मिलेगा पक्का घर

अभियान की सफलता में स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका

स्वास्थ्य कर्मियों की टीम, जिसमें सहीया, सुपरवाइजर, एएनएम, सीएचओ, और बिटीटी शामिल हैं, इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इन्हें कुष्ठ रोग की पहचान, उपचार और उसके प्रसार को रोकने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। टीम ने इन्हें कुष्ठ रोग खोजी अभियान के संबंध में आवश्यक जानकारियाँ दीं, ताकि ये अपने कार्य को और भी प्रभावी बना सकें। इन स्वास्थ्य कर्मियों की मेहनत और जागरूकता अभियान की सफलता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

DA/DR Calculation Sheet: केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) की गणना

स्वास्थ्य कर्मीभूमिकामहत्व
सहीयासमुदाय स्तर पर जागरूकताकुष्ठ रोग की जानकारी फैलाना
सुपरवाइजरसर्वेक्षण निगरानीसर्वेक्षण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करना
एएनएमप्रारंभिक जांच और इलाजसंदिग्ध मामलों की पहचान और प्राथमिक चिकित्सा
सीएचओसामुदायिक स्वास्थ्य देखभालगंभीर मामलों को उपचार के लिए रेफर करना
बिटीटीतकनीकी सहायतासर्वेक्षण टीम को तकनीकी मार्गदर्शन देना

Punjab Police Constable Result 2024: जानें कैसे करें परिणाम और कट-ऑफ मार्क्स की जांच

जिला स्वास्थ्य अधिकारियों की भागीदारी

इस अभियान के निरीक्षण के दौरान जिले के कई प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इनमें जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ. तूलिका रानी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी गोला डॉ. आशुतोष त्रिपाठी, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मदन, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक विनय उरांव, पारा मेडिकल वर्कर-एनएलईपी (सीएचसी गोला) मनीषा पहान, और काय चिकित्सक सावन कुमार ठाकुर शामिल थे। इन अधिकारियों की उपस्थिति इस बात का प्रमाण है कि जिला स्वास्थ्य विभाग कुष्ठ रोग की रोकथाम के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहा है।

नवोदय विद्यालय केरल एडमिशन लिस्ट 2025-26: कक्षा 6, 9, 11 के लिए आवेदन प्रक्रिया

कुष्ठ रोग के मामलों की पहचान और उपचार के प्रयास

रामगढ़ जिले में कुष्ठ रोग की समस्या को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस खोजी अभियान की शुरुआत की है। अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि जिले के सभी कुष्ठ रोगियों की सही समय पर पहचान हो और उनका उचित उपचार किया जाए। इस तरह के अभियान से उम्मीद की जाती है कि जिले में कुष्ठ रोग के मामलों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाया जा सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

कुष्ठ रोग खोजी अभियान रामगढ़ जिले के स्वास्थ्य विभाग की एक महत्वपूर्ण पहल है, जो जिले में स्वास्थ्य सुधार के लिए एक सकारात्मक कदम है। इस प्रकार के अभियानों से जिले में न केवल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि समुदाय में जागरूकता भी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *