Mukhyamantri Maiya Samman Yojana: रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maiya Samman Yojana: रक्षाबंधन के पावन अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की बहन-बेटियों को एक अनमोल तोहफा दिया है। उन्होंने “झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (JMMSY)” का शुभारंभ करते हुए राज्य की महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इस योजना के तहत झारखंड की 21 से 50 वर्ष की सभी पात्र महिलाओं को प्रति वर्ष 12,000 रुपये की सम्मान राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि को हर महीने की 15 तारीख को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

पाकुड़ में मुख्यमंत्री ने रिमोट से किया धनराशि का हस्तांतरण

CM हेमंत सोरेन ने पाकुड़ जिले में आयोजित एक समारोह में रिमोट का बटन दबाकर 81,000 से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में 1,000 रुपये की पहली सम्मान राशि ट्रांसफर की। इस ऐतिहासिक कदम से राज्य की महिलाओं को हर महीने एक निश्चित आर्थिक सहयोग मिलेगा, जिससे वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य की बहनों को रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई भी दी।

Raksha Bandhan 2024: भद्रा काल के बावजूद कैसे मनाएं यह पवित्र पर्व और जानें राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

झारखंड की नारी शक्ति को समर्पित योजना

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस योजना को राज्य की नारी शक्ति को समर्पित करते हुए कहा कि यह योजना राज्य की बहनों के लिए एक स्थायी आर्थिक सहारा बनेगी। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के इस शुभ अवसर पर, सरकार ने उन बहनों को सम्मानित किया है जो विभिन्न चुनौतियों का सामना कर रही हैं। इस योजना के माध्यम से, राज्य की सभी पात्र महिलाएं, जिनकी उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच है, सालाना 12,000 रुपये प्राप्त करेंगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Amazon India की रक्षाबंधन सेल 2024: स्मार्टफोन्स और एसेसरीज पर जबरदस्त छूट!

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार हमेशा से ही गांव, गरीब, किसान, मजदूर और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है। “झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना” महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरुआत में कई चुनौतियां आईं, लेकिन सरकार ने उन्हें सफलतापूर्वक पार किया और आज यह योजना धरातल पर उतर आई है।

धनबाद: विधानसभा चुनाव से पहले सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक आयोजित, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

सभी वर्गों के लोगों के लिए योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि उनकी सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में राज्य के आदिवासी, मूलवासी, दलित, शोषित और पिछड़े वर्गों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। “आपकी योजना-आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से सरकार ने राज्य के एक-एक गांव और घर तक अपनी योजनाओं को पहुंचाया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, मुख्यमंत्री ने 215 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, जिसमें कुल 105.8015 करोड़ रुपये की राशि शामिल है।

रांची विश्वविद्यालय में इंटरमीडिएट नामांकन प्रक्रिया 24 अगस्त से होगी शुरू

महत्वाकांक्षी योजना की सफलता और भविष्य की योजनाएं

Maiya Samman Yojana: मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा होता, तो यह योजना एक साल पहले ही धरातल पर उतर जाती। हालांकि, देर से ही सही, यह योजना अब नियमित रूप से चलती रहेगी और राज्य की बहनों को इसका लाभ मिलता रहेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार अब 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने का निर्णय ले चुकी है, जिससे किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

रामगढ़: सीसीएल केंद्रीय कर्मशाला में आग, कागजात जलकर हुए खाक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन और लाभुकों को सौगात

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 65948 लाभुकों के बीच 126.1593 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया। इस अवसर पर, विभिन्न मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे, जिन्होंने इस ऐतिहासिक पहल के साक्षी बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *