Navodaya Cut Off Marks: नवोदय विद्यालय के संभावित कट ऑफ मार्क्स और सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Navodaya Cut Off Marks: नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए कट ऑफ मार्क्स की जानकारी जानना बेहद महत्वपूर्ण है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के द्वारा जारी की गई यह जानकारी विद्यार्थियों को यह समझने में मदद करती है कि वे कितने अंक प्राप्त करने पर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पा सकते हैं। इस लेख में, हम आपको नवोदय विद्यालय के संभावित कट ऑफ मार्क्स और सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

Navodaya Cut Off Marks

नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 के लिए पिछले वर्षों के कट ऑफ मार्क्स के आधार पर, इस वर्ष के संभावित कट ऑफ अंक कुछ इस प्रकार रह सकते हैं:

  • सामान्य वर्ग: 71-76 अंक
  • ईडब्ल्यूएस वर्ग: 65-70 अंक
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC): 68-70 अंक
  • अनुसूचित जाति (SC): 60-68 अंक
  • अनुसूचित जनजाति (ST): 55-60 अंक
  • कोटा वाले विद्यार्थी: 45-50 अंक

Navodaya Class 6th Cut Off Marks 2024: इतने नंबर लाने पर पक्का होगा चयन, जानें अनुमानित कट ऑफ मार्क्स @navodaya.gov.in

इन कट ऑफ अंकों को देखकर आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपका चयन हो सकता है या नहीं। ध्यान रखें कि यह केवल संभावित कट ऑफ हैं, और वास्तविक कट ऑफ अंकों में परिवर्तन हो सकता है।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

Navodaya Cut Off Marks: जब भी नवोदय विद्यालय समिति कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करती है, तो कट ऑफ अंक भी उसी के साथ जारी किए जाते हैं। कट ऑफ मार्क्स चेक करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाई जा सकती है:

  1. नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर “रिजल्ट” या “कट ऑफ मार्क्स” सेक्शन में जाएं।
  3. कक्षा 6 के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  4. वहां से आप अपने रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करके कट ऑफ मार्क्स और सिलेक्शन लिस्ट देख सकते हैं।

ध्यान दें कि नवोदय विद्यालय समिति द्वारा केवल चयनित उम्मीदवारों की सूची (सिलेक्शन लिस्ट) जारी की जाती है। यह सूची चयनित विद्यार्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है, और इसके आधार पर ही प्रवेश प्रक्रिया आगे बढ़ती है।

eShram Card: असंगठित श्रमिकों के लिए पेंशन, बीमा और वित्तीय सहायता की योजनाएं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और लाभों की पूरी जानकारी

नवोदय विद्यालय सिलेक्शन लिस्ट कब जारी की जाएगी?

Navodaya Cut Off Marks: सामान्यत: नवोदय विद्यालय सिलेक्शन लिस्ट मार्च महीने के अंत तक जारी की जाती है। परीक्षा के दो महीने बाद यह सूची प्रकाशित की जाती है। सिलेक्शन लिस्ट जारी होने के बाद, इसे नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा, जहां से आप आसानी से अपने नाम और अन्य विवरण चेक कर सकते हैं।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि, AICPI इंडेक्स जून 2024 के आंकड़े जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस वर्ष की सिलेक्शन लिस्ट के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। जैसे ही कोई नवीनतम अपडेट आएगा, उसे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों का चयन होगा, उन्हें एसएमएस और स्पीड पोस्ट के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *