IC 814 सीरीज़ पर नेटफ्लिक्स और केंद्र की बैठक, राष्ट्र की भावनाओं के अनुसार होगा कंटेंट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली: नेटफ्लिक्स इंडिया ने केंद्र सरकार को भरोसा दिलाया है कि भविष्य में उसके प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध सामग्री “राष्ट्र की भावनाओं के अनुसार” होगी। यह आश्वासन उसकी वेब सीरीज़ ‘IC 814 Kandahar Hijack’ से जुड़े विवाद के बाद आया है।

सीरीज़ 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट के अपहरण की घटना को पुनर्जीवित करती है, जिसे पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन हरकत-उल-मुजाहिदीन ने अंजाम दिया था। इस सीरीज़ को लेकर मचे विवाद के बाद नेटफ्लिक्स और केंद्र के बीच एक घंटे की बैठक हुई।

अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित और 29 अगस्त को रिलीज़ हुई इस सीरीज़ में अपहरणकर्ताओं के नाम ‘भोला’ और ‘शंकर’ रखे गए हैं, जो परंपरागत रूप से भगवान शिव से जुड़े होते हैं। इसे ऐतिहासिक तथ्यों का विकृतीकरण बताया जा रहा है, जिससे हिंदू भावनाएं आहत हुई हैं।

Passport Seva Portal Restored, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल


विवाद की जड़

‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ की रिलीज़ के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने फिल्म निर्माताओं पर पाकिस्तानी आतंकियों के अपराधों को सफेद करने का आरोप लगाया और कहा कि अपहरणकर्ताओं को हिंदू नाम देने से भविष्य की पीढ़ियों को गुमराह किया जा रहा है।
वहीं, जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और शिवसेना-यूबीटी नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने इस आक्रोश को “चयनात्मक” बताते हुए सिनेमा में ऐतिहासिक सटीकता की मांगों में असंगतियों की ओर इशारा किया।

12 सालों से सिर्फ 30 मिनट की नींद! जापानी उद्यमी ने बताया प्रोडक्टिविटी का अनोखा रहस्य

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया

प्लेटफ़ॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर #BoycottNetflix और #BoycottBollywood जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं, जहां यूजर्स फिल्म निर्माताओं पर इतिहास को दोबारा लिखने और असली अपहरणकर्ताओं द्वारा फैलाए गए आतंक को कमतर दिखाने का आरोप लगा रहे हैं।

Google Doodle ने पैरालंपिक्स के व्हीलचेयर टेनिस को दिया शानदार ट्रिब्यूट, पेरिस की बगिया में खेलते दिखे पक्षी

आधिकारिक बयान

हालांकि, 1999 के अपहरण के तुरंत बाद जारी किए गए गृह मंत्रालय के एक दस्तावेज ने स्पष्ट किया है कि अपहरणकर्ताओं ने एक-दूसरे को ‘भोला’, ‘शंकर’, ‘डॉक्टर’ और ‘बर्गर’ जैसे उपनामों से पुकारा था।

दस्तावेज़ में कहा गया है कि “हाईजैक किए गए विमान के यात्रियों के लिए ये अपहरणकर्ता (1) चीफ, (2) डॉक्टर, (3) बर्गर, (4) भोला और (5) शंकर के रूप में जाने गए, जिन्हें अपहरणकर्ता विमान के अंदर एक-दूसरे को इसी तरह संबोधित करते थे।”

Tata Curvv Petrol, Diesel Launched: नई कीमतों और फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में धमाकेदार एंट्री

कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ पर भी विवाद

इसी बीच, अभिनेत्री से नेता बनीं कंगना रनौत की आगामी फिल्म ‘इमरजेंसी’ भी विवादों में घिर गई है। कंगना इस फिल्म में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभा रही हैं, जो 1975 से 1977 तक लगाए गए 21 महीने के आपातकाल पर आधारित है।

शीरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने फिल्म पर आपत्ति जताई है, जिससे इसकी रिलीज में देरी हो सकती है, क्योंकि CBFC इन चिंताओं पर विचार कर रहा है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम पूर्वानुमान (4 से 9 सितंबर), गर्मी और उमस से परेशान होंगे लोग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सेंसरशिप पर कंगना की टिप्पणी

कंगना रनौत ने X पर लिखा कि “IC 814: द कंधार हाईजैक” के संदर्भ में, “ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर बिना किसी नतीजे या सेंसरशिप के अकल्पनीय मात्रा में हिंसा और नग्नता दिखा सकते हैं, यहां तक कि वास्तविक जीवन की घटनाओं को भी तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत कर सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *