Headlines

रांची से गोरखपुर के लिए नई साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत, संजय सेठ ने दिखायी हरी झंडी

New weekly special train started from Ranchi to Gorakhpur, Sanjay Seth showed the green flag
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रांची: राजधानी रांची के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात मिली है। रांची से गोरखपुर के लिए एक नई साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन मंगलवार को शुरू की गई। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि राजधानी के लोगों को दो दिनों में दो नई ट्रेनें मिली हैं।

दो नई ट्रेनें: एक रांची से मुंबई, दूसरी रांची से गोरखपुर

संजय सेठ ने बताया कि पहली ट्रेन बिहार से शुरू होकर रांची और उसके आसपास के क्षेत्रों से गुजरते हुए मुंबई तक जाएगी। वहीं दूसरी ट्रेन रांची से गोरखपुर के लिए साप्ताहिक रूप से चलेगी। इस अवसर पर रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर कई अतिथियों ने भी ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

जबलपुर मंडल में नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य से ट्रेनों के रूट और समय में बदलाव, जानें नई व्यवस्था

दिल्ली से दी गई शुभकामनाएं

दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए, संजय सेठ ने कहा कि दिल्ली में होने के बावजूद वह यहां के लोगों के साथ जुड़े हुए हैं और सभी को इस नई ट्रेन की सौगात के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से इस रेलवे मंडल को नई पहचान मिल रही है, और यहां के लोगों की सुविधा के लिए कई और परियोजनाएं भी चल रही हैं।

रांची में विधानसभा चुनाव 2024: जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पंडरा मतगणना स्थल का गहन निरीक्षण

रांची से अंबिकापुर के लिए भी रेल सेवा की मांग

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने रेलवे के संरक्षा और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा और स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। डीआरएम जसमिंदर सिंह बिंद्रा ने बताया कि यह ट्रेन रांची से गोरखपुर के लिए एक लंबे समय से की जा रही मांग का परिणाम है। साथ ही, रांची से अंबिकापुर के लिए भी सीधी रेल सेवा की मांग की गई।

7th Pay Commission: कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, 4% डीए वृद्धि का ऐलान

ट्रेन की शुरुआत पर कम यात्री

हालांकि, उद्घाटन के दिन इस ट्रेन में बहुत कम यात्री सवार हुए। ट्रेन को फूलों से सजाया गया था और इसे लोको पायलट रामजीत कुमार द्वारा धनबाद तक ले जाया गया।

विधानसभा चुनाव 2024: आदर्श आचार संहिता लागू, निर्वाचन नियमों का सख्त पालन अनिवार्य

ट्रेन का समय और रूट

  • ट्रेन संख्या 18629: रांची से गोरखपुर एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार को शाम 5:10 बजे रांची से प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 11:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।
  • ट्रेन संख्या 18630: गोरखपुर से रांची एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को दोपहर 3:30 बजे गोरखपुर से प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 9:25 बजे रांची पहुंचेगी।

Dearness Allowance July 2024: दिवाली से पहले कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, डीए वृद्धि और एरियर का लाभ

स्टेशनों पर रुकने की जानकारी

यह ट्रेन मुरी, बोकारो स्टील सिटी, चंद्रपुरा, धनबाद, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, मोकामा, पटना साहिब, पटना, पाटलिपुत्र, दिघवारा, छपरा, सीवान, भटनी और देवरिया सदर स्टेशनों पर रुकेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किराया

  • प्रथम श्रेणी: ₹3130
  • द्वितीय श्रेणी: ₹2045
  • इकोनॉमी क्लास: ₹1340
  • स्लीपर: ₹545

रांची और गोरखपुर के बीच इस नई ट्रेन सेवा की शुरुआत से यात्रियों को अब एक और सीधा और सुविधाजनक विकल्प मिल गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *