Headlines

NTA Exam Calendar 2025: जानें कब जारी होगा UGC NET, NEET, JEE Mains, CUET का एग्जाम शेड्यूल

NTA Exam Calendar 2025
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NTA Exam Calendar 2025: NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) जल्द ही वर्ष 2025 के लिए UGC NET, JEE Main, NEET, CUET सहित अन्य प्रमुख परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर सकती है। जो भी उम्मीदवार इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर नियमित रूप से अपडेट्स चेक करने की सलाह दी जाती है। इस कैलेंडर में सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की संभावित तिथियां और आवेदन की जानकारी शामिल होगी।

NTA Exam Calendar 2025 क्यों है महत्वपूर्ण?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी होने वाला परीक्षा कैलेंडर लाखों छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे उन्हें अपनी तैयारी की सही योजना बनाने का समय मिलता है। पिछली बार एनटीए ने 19 सितंबर को परीक्षा शेड्यूल जारी किया था, और इसी तर्ज पर इस वर्ष भी अक्टूबर में शेड्यूल जारी होने की उम्मीद है। इस बार भी जेईई मेन, नीट, सीयूईटी और यूजीसी नेट जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की सटीक तिथियों की घोषणा की जाएगी।

Jharkhand Cabinet News: मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की राशि 1000 से बढ़कर 2500 रुपये, झारखंड कैबिनेट ने दी मंजूरी

JEE Main 2025: दो चरणों में होगी परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा, जो इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होती है, अगले साल दो चरणों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और अन्य प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए है। छात्र अपने आवेदन और तैयारी के आधार पर इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड भवन और सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए

NEET UG 2025: मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश का द्वार

NEET UG परीक्षा, मेडिकल और डेंटल कोर्सेज (MBBS, BDS) में प्रवेश के लिए अनिवार्य है। यह परीक्षा एक सत्र में आयोजित की जाएगी। एनईईटी के जरिए एआईआईएमएस जैसे प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

खुशखबरी, अंबा प्रसाद के अथक प्रयासों से 50,000 लोगों के लिए पेयजल संकट का समाधान

CUET 2025: अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश दिया जाता है। यह परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में विभिन्न दिनों और शिफ्टों में आयोजित की जाती है। CUET में शामिल होने वाले छात्रों को अपने मनचाहे पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने का मौका मिलता है।

High Court Group D में 1639 पदों पर भर्ती, चपरासी, चौकीदार और सफाई कर्मी पदों पर करें आवेदन

UGC NET 2025: शिक्षण और अनुसंधान में करियर बनाने का अवसर

UGC NET परीक्षा, जो साल में दो बार आयोजित की जाती है, असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए पात्रता निर्धारित करने का एक माध्यम है। जो भी उम्मीदवार पीएचडी करना चाहते हैं या शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह परीक्षा अनिवार्य है।

रामगढ़ में विधानसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदाता जागरूकता बैठक, 18+ युवाओं को किया जाएगा प्रेरित

कब जारी होगा एनटीए परीक्षा कैलेंडर?

NTA द्वारा जल्द ही परीक्षा शेड्यूल जारी किए जाने की उम्मीद है। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे nta.ac.in पर नियमित रूप से अपडेट्स चेक करते रहें। परीक्षा कैलेंडर के जारी होने से उम्मीदवारों को अपनी तैयारी के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं के बीच सही संतुलन बनाने का अवसर मिलेगा।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, एरियर का भी लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NTA Exam Calendar 2025 से जुड़े फायदें

परीक्षा कैलेंडर के जरिए उम्मीदवारों को अपनी पढ़ाई और रणनीति को बेहतर ढंग से प्लान करने में सहायता मिलेगी। इसके माध्यम से छात्र विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ अपनी अकादमिक परीक्षाओं के लिए भी उचित योजना बना सकते हैं। यह कैलेंडर छात्रों के लिए उनके समय प्रबंधन को आसान बनाएगा और उन्हें दबावमुक्त होकर तैयारी करने का अवसर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *